छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने कुमार विश्वास को दिया 60 लाख

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार द्वारा रामायण महोत्सव में कुमार विश्वास नामक कवि को 60 लाख रुपये देने को लेकर सवाल उठने लगे हैं. रामायण महोत्सव के इस आयोजन में दलित समुदाय से आने वाले छत्तीसगढ़ की रामनामी समुदाय के कलाकार को महज 33 हज़ार रुपये दिए गए.

गुलाराम रामनामी से 180 गुना अधिक भुगतान कुमार विश्वास को किए जाने को लेकर आश्चर्य जताया जा रहा है.

कुमार विश्वास वही कवि हैं, जिन्होंने राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कह कर प्रचारित किया था. इसके अलावा कुमार विश्वास ने अमेठी से राहुल गांधी के ख़िलाफ़ चुनाव भी लड़ा था.

कांग्रेस और भाजपा में से किसी एक विकल्प को चुनने की स्थिति में, भाजपा को वोट देने की स्वीकरोक्ति वाले कवि को किन परिस्थितियों में कांग्रेस सरकार ने 60 लाख रुपये का भुगतान किया, उस पर सवाल उठने लगे हैं.

कुमार विश्वास के ट्वीट
कुमार विश्वास के ट्वीट
कुमार विश्वास के ट्वीट
कुमार विश्वास के ट्वीट

असल में इस साल 1 से 3 जून तक छत्तीसगढ़ सरकार ने रायगढ़ में राष्ट्रीय रामायण महोत्सव का आयोजन किया था.

अब जा कर पिछले सप्ताह विधानसभा में यह बात सामने आई कि इस आयोजन में दिल्ली के कवि कुमार विश्वास को एक कार्यक्रम के लिए 60 लाख रुपये का भुगतान किया गया.

विधायक प्रमोद कुमार शर्मा के एक सवाल के जवाब में संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने बताया कि इस आयोजन में जिन प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, उसमें गायिका सण्मुख प्रिया और शरद शर्मा को 16.50 लाख, गायक लखबीर सिंह लक्खा को 18.50 लाख, गायक हंसराज रघुवंशी को 27.50 लाख का भुगतान किया गया.

इतना हुआ भुगतान
इतना हुआ भुगतान

इसी तरह गायिका मैथिली ठाकुर को 15.93 लाख दिया गया.

सबसे भारी-भरकम रकम कुमार विश्वास को भुगतान करने का दावा किया गया. मंत्री के अनुसार इस एक कार्यक्रम के लिए कुमार विश्वास को 60 लाख रुपये का भुगतान किया गया.

राज्य के कलाकार को 33 हजार

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की सरकार छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़िया का सम्मान करने का नारा बुलंद करती रही है. ऐसे में इस आयोजन में दूसरे कलाकारों के मुकाबले छत्तीसगढ़ के कलाकारों का जो भुगतान किया है, वह चकित करने वाला है.

राज्य के जाने-माने गायक दिलीप षडंगी को इस आयोजन के लिए 1.13 लाख का भुगतान किया गया, वहीं देवेश शर्मा को 79 हजार रुपये दिए गए.

मंत्री के अनुसार रामनामी समुदाय के कलाकार गुलाराम रामनामी को तो केवल 33 हजार रुपये दिए गए.

करीना कपूर को डेढ़ करोड़ दिए गए थे

छत्तीसगढ़ में इससे पहले भी कथित सैलिब्रेटी को लाखों के भुगतान की परंपरा रही है.

छत्तीसगढ़ में नवंबर 2012 में राज्योत्सव में फिल्म अभिनेत्री करीना कपूर को 8 मिनट के डांस के लिए करीब डेढ़ करोड़ रूपए दिए गए थे.

उस समय राज्य में भाजपा की सरकार थी.

तब विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था.

error: Content is protected !!