ताज़ा खबररायपुर

बघेल की हार-जीत पर शुक्रवार को लगेगी मुहर

रायपुर | संवाददाता: 2024 लोकसभा चुनाव के दूसरे दौर में शुक्रवार को12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोटिंग होगी. इनमें छत्तीसगढ़ की तीन सीटें भी शामिल हैं.

शुक्रवार को 3 लोकसभा सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में मतदान होगा. इन सीटों पर 41 उम्मीदवारों के कामकाज पर 52,84,98 मतदाता मुहर लगाएंगे.

राजनांदगांव लोकसभा में कुल मतदाताओं की संख्या 18,68,021 है. इसी तरह महासमुंद में 17,62,477 और कांकेर में 16,54,440 है.

शुक्रवार को दूसरे चरण की वोटिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने 6567 मतदान केंद्र बनाए हैं.

सुरक्षा की दृष्टि से कांकेर, मोहला-मानपुर और कोंडागांव के 55 बूथों को शिफ्ट किया गया है. यहां पर अतिरिक्त फोर्स को तैनात की जाएगी.

भूपेश बघेल के कामकाज पर जनता लगाएगी मुहर

दूसरे चरण में जिन तीन सीटों पर चुनाव होने हैं, उनमें राजनांदगांव पर सबकी नज़रें लगी हुई हैं.

15 साल मुख्यमंत्री रहे डॉक्टर रमन सिंह के इस इलाके में भाजपा ने निवर्तमान सांसद संतोष पांडेय को फिर से मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अपना उम्मीदवार बनाया है.

पिछली बार संतोष पांडेय ने कांग्रेस की उम्मीदवार, अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी डॉक्टर करुणा शुक्ला को अपना उम्मीदवार बनाया था. लेकिन विधायक और सांसद रह चुकी करुणा शुक्ला यह चुनाव हार गई थीं.

इस बार पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने लिए इस सीट को चुना है.

इसी तरह दुर्ग से सांसद, विधायक और मंत्री रह चुके कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू को कांग्रेस पार्टी ने महासमुंद से उम्मीदवार बनाया है. यहां उनके मुकाबले में भाजपा की रूप कुमारी चौधरी मैदान में हैं.

2014 की मोदी लहर में भी कांग्रेस से जीत का परचम लहराने वाले ताम्रध्वज साहू के लिए, नए इलाके से चुनाव लड़ने को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. रूप कुमारी चौधरी 2013 में बसना से विधायक रह चुकी हैं.

कांकेर में भाजपा प्रत्याशी भोजराज नाग और कांग्रेस के बिरेश ठाकुर के बीच सीधा मुकाबला होने वाला है. भोजराज नाग पहले भी विधायक रह चुके हैं.

error: Content is protected !!