ताज़ा खबरदेश विदेश

भाजपा नफरत फैला रही है-राहुल गांधी

रायगढ़ | संवाददाता: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फिर कहा है कि देश में नफरत फैलाई जा रही है. उन्होंने कहा कि हम आदिवासियों को कहते हैं कि आप यहां के मूल निवासी हैं. बीजेपी उन्हें वनवासी कहती है. यही सामाजिक अन्याय है.

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने विपक्ष पर जम कर हमला बोला.

उन्होंने कहा कि हम ऐसा देश चाहते हैं, जहां नफरत और हिंसा न हो. देश के कोने-कोने में नफरत फैलाई जा रही है. किसी से केवल इसलिए नफरत की जा रही है क्योंकि कोई तमिल, तेलुगु, बांग्ला या ऊर्दू बोल रहा है.

उन्होंने कहा कि किसी को कहा जा रहा है कि तुम जम्मू-कश्मीर के हो, इसलिए हमें अच्छे नहीं लगते. तुम मणिपुर के हो, इसलिए तुम्हारा चेहरा हमें अच्छा नहीं लगता. तुम छत्तीसगढ़ के हो, इसलिए तुम हमें अच्छे नहीं लगते. ये देश के कोने-कोने में फैलाया जा रहा है. इससे देश मजबूत नहीं होता, देश कमज़ोर होता है. इसी तरह बीजेपी और आरएसएस के लोग सभी जगह नफरत फैला रहे हैं. यात्रा का लक्ष्य यही है कि देश के भविष्य को मोहब्बत भरा हिंदुस्तान मिले.

राहुल गांधी ने कहा कि अपनी कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि आप जैसे लाखों लोग उस यात्रा में मिले. मुझे पता लगा कि इस देश का डीएनए नफरत का डीएनए नहीं है. इस देश का डीएनए मोहब्बत का डीएनए का है क्योंकि यह देश भाईचारे का देश है, जहां सभी जाति धर्मों और सोच के लोग मिलकर प्यार से रहते हैं.

उन्होंने कहा कि जो हिंसा, नफ़रत फैल रही है, अन्याय के कारण फैल रही है. राहुल गांधी ने कहा कि पहले भारत जोड़ो यात्रा से मैंने सीखा कि बीजेपी जो नफ़रत फैला रही है, उसके पीछे अन्याय है. आर्थिक अन्याय, सामाजिक अन्याय, किसानों के साथ अन्याय, मज़दूरों के साथ अन्याय और महिलाओं के साथ अन्याय, ये पांच तरह के अन्याय हैं.

बेरोजगारी के लिए केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश में युवा नौकरी के लिए भटक रहे हैं. लेकिन उनके लिए कहीं कोई जगह नहीं है.

आदिवासियों के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी इस देश के पहले मालिक हैं. लेकिन उनका नाम बदल दिया गया और कहा गया कि तुम वनवासी हो. तुम पहले मालिक नहीं हो.

राहुल गांधी ने जाति जनगणना के सवाल पर कहा कि हमने देश में पिछड़े, दलित, आदिवासियों की गणना के सवाल उठाए ताकि पता चले कि किस जाति की कितनी आबादी है, किसके पास कितना धन है, उसकी कितनी भागीदारी है. लेकिन मोदी जी ऐसा नहीं चाहते. उन्होंने कहा कि देश के दो सौ शीर्ष कंपनियों में शीर्ष पदों पर कोई भी दलित, आदिवासी नहीं है.

प्रधानमंत्री मोदी पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पहले प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी बोलते थे कि वो ओबीसी हैं. लेकिन जब से हमने जाति जनगणना की बात की, वो कहने लगे कि देश में केवल दो ही जातियां अमीर और गरीब हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में भाई-भाई को मार रहा है. हजारों घर जल गए, सैकड़ों लोग मारे गए लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां नहीं गए. न मोदी जी गए, न बीजेपी का कोई नेता यहां जा रहा है. उन्होंने कहा कि मणिपुर में मैतेई-कुकी समाज के बीच बीजेपी ने आग लगाई. वहां, कोई नहीं गया, मैं गया था. वहां गृहयुद्ध जैसी स्थिति है.

राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया में आपको किसानों, मजदूरों और छोटे व्यापारियों के बारे में कुछ नहीं दिखेगा. मीडिया में आपको सिर्फ अडानी-अंबानी की शादी, एश्वर्या राय नाचती हुई दिखेंगी, अमिताम बच्चन जी दिखेंगे. वर्ल्ड कप और वह भी अडानी अंबानी का. सब जगह बड़े-बड़े अडानी-अंबानी जैसे तीन चार उद्योगपति दिखेंगे. चीन का माल दिखेगा.

मीडिया हमारी बात नहीं उठाती, इसलिए हम आपसे बात करने आपके बीच आए हैं.

error: Content is protected !!