गिल्डा के खिलाफ याचिका

Tuesday, January 28, 2014

A A

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

बिलासपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में महाधिवक्ता के पद पर जेके गिल्डा की नियुक्ति को लेकर याचिका दायर की गई है. दुर्ग के अधिवक्ता मोहम्मद अरशद खान ने इस याचिका में गिल्डा की नियुक्ति को रद्द करने की मांग की है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के जेके गिल्डा को हाल ही में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में महाधिवक्ता नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति की तारीख से ही छत्तीसगढ़ के अधिवक्ता उनके बाहरी होने को लेकर विरोध कर रहे हैं. अधिवक्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. अधिवक्ताओं की मांग है कि गिल्डा की जगह किसी स्थानीय को महाधिवक्ता बनाया जाये.

हाईकोर्ट के अधिवक्ताओं ने राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह से भी इस संबंध में अनुरोध किया था लेकिन मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया था कि इस मामले में राजनीति न की जाये. इसके बाद से ही हाईकोर्ट में गिल्डा के खिलाफ आंदोलन शुरु हो गया था. शुक्रवारको बजाप्ता प्रधर्शन करके राज्य सरकार को 7 दिनों के भीतर गिल्डा की नियुक्ति रद्द करने की चेतावनी दी गई थी. अधिवक्ताओं का कहना है कि नियमानुसार गिल्डा की नियुक्ति गलत है.

मंगलवार को इस संबंध में मोहम्मग अरशद खान की याचिका के बाद गिल्डा के खिलाफ चल रहे आंदोलन को और बल मिला है. हालांकि मामला हाईकोर्ट में आने के बाद राज्य सरकार के लिये इस मुद्दे से पल्ला झाड़ना सरल हो गया है. लेकिन वकीलों का रुख देखते हुये लगता नहीं है कि वे गिल्डा की नियुक्ति को किसी भी हालत में पचा पाएंगे.

Tags: , , ,