ताज़ा खबरदेश विदेश

भारत के करंसी नोट पर गणेश-लक्ष्मी की फोटो हो-केजरीवाल

नई दिल्ली | डेस्क: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा है कि केंद्र सरकार को करंसी नोटों में गणेश-लक्ष्मी की तस्वीरें लगानी चाहिए.

इससे पहले बिल्किस बानो पर यह कह कर टिप्पणी करने से आप पार्टी बचती रही है कि वह शिक्षा और विकास के मामले पर चुनाव लड़ेगी. लेकिन केजरीवाल के ताज़ा बयान ने साफ कर दिया है कि केजरीवाल असल में हिंदू वोटों के भरोसे ही गुजरात चुनाव की नैय्या पार लगाना चाहते हैं.

इससे पहले पार्टी ने बाबा साहेब अंबेडकर की 22 प्रतिज्ञा दुहराने पर अपने मंत्री राजेंद्र पाल गौतम का इस्तीफा ले लिया था. जबकि भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद सत्येंद्र जैन का मंत्री पद बरकरार है.

बुधवार को अरविंद केजरीवाल ने कहा है, “आज मेरी केंद्र सरकार और पीएम नरेंद्र मोदी से अपील है कि भारतीय करेंसी नोटों पर एक तरफ़ गांधी जी की तस्वीर है, वो वैसी ही रहनी चाहिए लेकिन दूसरी तरफ़ श्री गणेश जी और श्री लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाई जाए.”

अरविंद केजरीवाल ने कहा- “जैसा कि मैंने कहा कि हमें अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए, भारत को आगे तरक्की देने के लिए, बहुत प्रयासों की ज़रूरत है. लेकिन इसके साथ-साथ देवी-देवताओं के आर्शीवाद की भी ज़रूरत है. अगर भारतीय करेंसी में एक ओर गांधी जी और दूसरी ओर लक्ष्मी जी और गणेश जी की तस्वीर लगेगी तो उससे पूरे देश को उनका आर्शीवाद मिलेगा.”


उन्होंने कहा-“लक्ष्मी जी को समृद्धि की देवी माना गया है और गणेश जी को विघ्न हरने वाला देवता माना गया है. ऐसे में उन दोनों की तस्वीरें नोटों पर लगनी चाहिए. हम ये नहीं कह रहे कि सारे नोट बदले जाएं लेकिन हर महीने जो नए नोट छप रहे हैं, उनमें ये शुरुआत की जा सकती है.”

अरविंद केजरीवाल ने कहा-“जब इंडोनेशिया कर सकता है, इंडोनेशिया ने भी श्री गणेश जी को चुना तो हम भी कर सकते हैं. मैं कल या परसों केंद्र को इसके लिए पत्र लिख कर अपील करूंगा.”

अरविंद केजरीवाल के बयान पर भारतीय जनता पार्टी ने पलटवार किया है. भाजपा के नेता संबित पात्रा ने एक ट्वीट में कहा-“अरविंद केजरीवाल की राजनीति अब यूटर्न ले रही है. ये वही शख़्स हैं जिन्होंने कभी भी राम मंदिर नहीं जाने की बात कही थी. उन्होंने ये भी कहा था कि भगवान वहाँ की गई प्रार्थनाएं स्वीकार नहीं करेंगे. ये वही शख़्स हैं, जिसने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर हँसते हुए उसे एक झूठ बताया था.”

केजरीवाल की इस मांग को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता संदीप दीक्षित ने कहा- “अरविंद केजरीवाल बीजेपी और आरएसएस की बी टीम हैं. उन्हें कुछ भी समझ नहीं हैं. ये उनकी वोट पॉलिटिक्स है. अगर वह पाकिस्तान जाते हैं तो वहाँ भी कह सकते हैं कि वह एक पाकिस्तानी हैं, इसलिए उन्हें वोट दिया जाए.”


फिल्मकार अविनाश दास ने एक दिलचस्प टिप्पणी की है-


पत्रकार विनोद कापड़ी ने अरविंद केजरीवाल के बयान पर एक ट्वीट किया है-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!