भारत से हथियार खरीदेगा नेपाल

Friday, July 4, 2014

A A

नेपाल और भारत

काठमांडू | समाचार डेस्क: नेपाली सेना ने भारत से 1.1 करोड़ राउंड कारतूस, बम निरोधी उपकरण और प्रशिक्षण के लिए विस्फोटक सहित 26,000 अलग-अलग तरह के हथियारों की मांग की है. इसके अतिरिक्त नेपाल बारूदी सुरंग, डेटोनेटर, सेफ्टी फ्यूज और टाइम पेंसिल भी खरीदना चाहता है.

गौरतलब है कि नेपाली, भारत से कुछ हथियार अनुदान के रूप में जबकि कुछ ऋण के रूप में चाहता है, जिसकी आपूर्ति 60 फीसदी अग्रिम देय पर होगी. गत वर्ष नेपाली सेना ने भारत से 1.76 अरब नेपाली रुपयों हथियारों की तत्काल आपूर्ति का अनुरोध किया था.

भारत की तरफ से कारतूसों, बम निरोधी उपकरणों और विस्फोटकों से भरे 45 ट्रक जून के दूसरे सप्ताह काठमांडू पहुंचे थे. गैर-घातक साजो-सामान में नेपाल को 35 बख्तरबंद वाहन, 216 हल्के और 154 भारी वाहनों सहित सैंकड़ों वाहन भेजे गए हैं. भारी वाहनों में 7.5 टन क्षमता वाले 58 ट्रक भेजे गए हैं.

भारत हथियार खरीदने के लिये 6-7 जुलाई को काठमांडू में बैठक आयोजित की जा रही है. जिसमें नेपाली सेना द्वारा भारत से मांगे गए सैन्य आपूर्तियों और उपकरणों के अतिरिक्त अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी.

नेपाली सेना ने गुरुवार शाम बयान जारी कर कहा कि नेपाल के विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव अमृत राय नेपाली प्रतिनिधिमंडल के 15 सदस्यों का नेतृत्व करेंगे, जबकि भारत के विदेश मंत्रालय में उत्तरी क्षेत्र के सचिव अभय ठाकुर 13 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे.

सेना ने बयान में कहा है, “बैठक में प्रशिक्षण के लिए उपकरणों की आपूर्ति, संयुक्त अभ्यास, आतंकवाद विरोधी कार्रवाई, दोनों देशों के बीच सूचना के आदान-प्रदान पर चर्चा होने की संभावना है.”

ज्ञात्वय रहे कि छोटा देश होने के कारण नेपाल में सैन्य-साजो समान नहीं बनाया जाता है. जिसके लिये नेपाल इन हथियारों को भारत सहित अन्य देशों से खरीदता है.

Tags: , , ,