सीरिया मुद्दे का राजनीतिक समाधान हो: चीन

Monday, September 2, 2013

A A

सीरिया का नक्शा

बीजिंग | एजेंसी: चीन, सीरिया पर किसी भी तरह के एकतरफा सैन्य कार्यवाही के खिलाफ है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हांग ली ने सोमवार को कहा कि सीरिया के खिलाफ किसी भी तरह की एकतरफा सैन्य कार्रवाई को लेकर चीन गंभीर रूप से चिंतित है. हांग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “चीन, सीरिया में किसी भी पक्ष द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के खिलाफ है और कुछ देशों द्वारा एकतरफा सैन्य कार्रवाई की तैयारी को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है.”

हांग ने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की कोई भी कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र चार्टर के नियमों और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी नियमों के अनुरूप होनी चाहिए.” उनके अनुसार सीरिया मुद्दे को और उलझाने से बचना चाहिये. इस उलझन से मध्यपूर्व में तबाही आयेगी.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे कहा कि सीरिया में संयुक्त राष्ट्र रासायनिक हथियार विशेषज्ञों की जांच के परिणामों को लेकर किसी को अनुमान लगाने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को सुलझाने का एक मात्र व्यावहारिक रास्ता कोई राजनीतिक समाधान ही है.

जैसे-जैसे अमरीका सीरिया के खिलाफ अपनी जुगलबंदी तेज कर रहा है, वैसै-वैसे रूस, ईरान तथा चीन सीरिया में सैन्य कार्यवाही के विरोध में उतर आये हैं.

Tags: , , ,