स्वच्छ भारत अभियान में छत्तीसगढ़ के ‘नवरत्न’

Monday, October 20, 2014

A A

छत्तीसगढ़ के ‘नवरत्न’

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान के लिये छत्तीसगढ़ के नवरत्नों के नामों की घोषणा कर दी है. जिनमें विवेकानंद आश्रम रायपुर के स्वामी सत्यरूपानंद, लोकप्रिय पंडवानी गायिका, पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित श्रीमती तीजन बाई, महिला सशक्तिकरण के लिए पद्मश्री सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती फूलबासन यादव, राजधानी रायपुर के पद्मश्री सम्मानित चिकित्सक डॉ. ए.टी.के. दाबके, पद्मश्री सम्मानित फिल्म अभिनेता अनुज शर्मा, भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान सुश्री सबा अंजुम, जाने-माने उद्योगपति हरीश केड़िया और भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चन्द्रशेखरन और जशपुर जिले के बब्रुवाहन सिंह शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में स्वच्छ भारत अभियान में जन-जागरण के लिए नवरत्नों का भी सहयोग लिया जाएगा. इनमें चार पद्मश्री सम्मानित नागरिक भी शामिल हैं. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में कला-संस्कृति, समाज सेवा और उद्योग आदि के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहें नौ विशिष्टजनों को इस अभियान के लिए नवरत्न के रूप में मनोनीत किया है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने इन सभी नवरत्नों को सोमवार मंत्रालय में आमंत्रित कर उनसे विचार-विमर्श किया. उन्होंने नवरत्नों से अभियान में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया. बैठक में नवरत्नों को राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की पूरी जानकारी दी गयी.

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने इस अभियान के लिए जिन प्रबुद्धजनों को नवरत्न के रूप में मनोनीत किया है उन्हें राज्य में स्वच्छ भारत अभियान के तहत अब तक हुए कार्यक्रमों की जानकारी दी और भविष्य के कार्यक्रमों में भी उनसे सहयोग का अनुरोध किया. बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री रामसेवक पैकरा, लोक निर्माण और जनसम्पर्क विभाग के प्रमुख सचिव अमिताभ जैन,मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव जी.एस.मिश्रा, संचालक जनसम्पर्क रजत कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

Tags: , , , , , ,