अमिताभ-रेखा के जन्मदिन का संयोग

Sunday, October 12, 2014

A A

रेखा-अमिताभ

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: ‘खूबसूरत’ रेखा तथा ‘मुकद्दर का सिकंदर’ अमिताभ बच्चन के जन्मदिन से ही उनके संयोग का ‘सिलसिला’ शुरु हो जाता है. अभिनेत्री रेखा का जन्मदिन 10 अक्टूबर को तथा महानायक अमिताभ बच्चन का जन्मदिन ठीक उसके एक दिन बाद 11 अक्टूबर को पड़ता है. यह कैसा संयोग है कि एक दिन बाद जन्म लेने वाले अभिनेता तथा अभिनेत्री फिल्मों में तथा अपने जीवन में भी एक बड़ा लहमा साथ-साथ बिताते हैं.

भारतीय फिल्मों की सबसे लोकप्रिय जोड़ियों में से एक रेखा-अमिताभ ने कई फिल्मे की हैं. एक जमाना था जब रेखा-अमिताभ के नाम से ही फिल्म हिट हो जाया करती थी. रेखा-अमिताभ की जोड़ी ने ‘खून पसीना’, ‘सुहाग’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘गंगा की सौंगध’, ‘राम बलराम’, ‘मिस्टर नटवरलाल’ जैसी हिट फिल्मे अपने दर्शकों को दी हैं. हालांकि फिल्म ‘सिलसिला’ के बाद उनके फिल्मी जोड़ी का सिलसिला टूट गया. रेखा ने अमिताभ के साथ ‘दो अनजाने. में पहली बार काम किया था.

फिल्म ‘दो अनजाने’ के समय अमिताभ बच्चन, रेखा से अनजाने ही थे परन्तु समय ने उन्हें इतना पास लाया कि उनके अफसाने बालीवुड की पहचान बन गये थे. वैसे राखा तथा अमिताभ बच्चन, दोनों ने ही सार्वजनिक रूप से अपने संबंधों को नहीं स्वीकारा इसके बावजूद भी लोगों की जुबान पर उनके किस्से-कहानियां चलते रहते थे.

अभी-अभी अभिनेत्री रेखा ने अपना 60वां जन्मदिन मनाया और अमिताभ बच्चन ने अपना 72वां जन्मदिन मनाया. रेखा के साथ जहां तन्हाइयां थी वहीं अमिताभ के साथ उनका भरा-पूरा परिवार था. समय ने हालांकि उन्हे जुदा कर दिया है परन्तु दर्शों के मन में आज भी अमिताभ-रेखा की जोड़ी जिन्दा है. यह भी कैसा संयोग है. यह भी एक संयोग है कि एक ही हवाई जहाज में आगे-पीछे के सीट पर बैठे रेखा-अमिताभ फिर से ‘दो अनजाने’ बन गयें हैं.

Tags: , , , , , ,