पहले चरण के 18 उम्मीदवार करोड़पति

Sunday, November 3, 2013

A A

छत्तीसगढ़ चुनाव

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के पहले चरण के चुनाव वाले 18 विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव मैदान में उतरे भाजपा और कांग्रेस के 143 दावेदारों में करोड़पति और लखपति से लेकर आपराधिक प्रकरण वाले प्रत्याशी भी शामिल हैं. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स, एडीआर और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच के मुताबिक, भाजपा के 10 तथा कांग्रेस के 8 प्रत्याशी करोड़पति हैं. वहीं, भाजपा व कांग्रेस के 5-5 प्रत्याशियों पर आपराधिक प्रकरण भी दर्ज होने की जानकारी मिली है.

प्रत्याशियों के शपथपत्रों का विश्लेषण करनेवाली एडीआर और छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच के समन्वयक उमाशंकर झा ने बताया कि अधिकतम संपत्ति वाले शीर्ष 10 उम्मीदवारों में सबसे पहले निर्वाचन क्षेत्र कोंडागांव से कांग्रेस उम्मीदवार मोहनलाल मरकाम तथा दूसरे नंबर पर राजनांदगांव से भाजपा उम्मीदवार डॉ. रमन सिंह शामिल हैं.

झा ने बताया कि विश्लेषित 143 में से 25 उम्मीदवार करोड़पति हैं, जिसमें भाजपा के 10, कांग्रेस के 8, आईएनडी के 3, सीएसएम के 2, एसएचएस के 1 तथा एनपीपी के 1 प्रत्याशी शामिल हैं. इस आंकड़े के आधार पर भाजपा के कुल 56 फीसदी तथा कांग्रेस के 44 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं.

उन्होंने बताया कि अधिकतम संपत्ति के मालिक शीर्ष 10 उम्मीदवारों में 6 भाजपा प्रत्याशी तथा 4 कांग्रेस प्रत्याशी हैं. निर्वाचन क्षेत्र कोंडागांव से कांग्रेस प्रत्याशी मोहनलाल मरकाम के पास 12.63 करोड़ रुपये की संपत्ति है तो वहीं राजनांदगांव से भाजपा प्रत्याशी डॉ. रमन सिंह के पास 5.61 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

इसी प्रकार क्रमश: दंतेवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी देवती महेंद्र कर्मा के पास 4.63 करोड़ रुपये, राजनांदगांव के अलका उदय मुदलियार के पास 2.67 करोड़ रुपये, अंतागढ़ के भाजपा प्रत्याशी विक्रम उसेंडी 2.39 करोड़ रुपये, बस्तर (जगदलपुर) से भाजपा प्रत्याशी संतोष बाफना 2.16 करोड़ रुपये, नारायणपुर से भाजपा प्रत्याशी केदार कश्यप 1.96 करोड़ रुपये, बस्तर से कांग्रेस लखेश्वर बघेल 1.79 करोड़ रुपये, भाजपा के सुभऊ कश्यप 1.76 करोड़ रुपये तथा डोगरगांव के भाजपा प्रत्याशी दिनेश गांधी के पास 1.59 करोड़ रुपये हैं.

मुख्य दलों में कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 1.75 करोड़ रुपये है जबकि भाजपा की 1.34 करोड़ रुपये है.

झा ने बताया कि शपथपत्रों के विश्लेषण में भाजपा तथा कांग्रेस के 5 प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज है. विश्लेषण में पाया गया बीजापुर क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार महेश कुमार गागड़ा ने शपथपत्र में अपने खिलाफ दंतेवाड़ा पुलिस थाने में 21 सितंबर 2007 को धारा 302, 34 के तहत अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है.

खैरागढ़ क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार कोमल जंघेल ने अपने खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 500 के तहत मामला प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी राजनांदगांव की अदालत में लंबित है. दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी भीमा मंडावी ने अपने खिलाफ भारतीय रेलवे अधिनियम, रेलवे पुलिस थाना किरंदुल में अपराध दर्ज होने की जानकारी दी.

बीजापुर के कांग्रेस प्रत्याशी विक्रम मंडावी ने अपने खिलाफ धारा 341, 34 के तहत अपराध दर्ज होने की जानकारी दी है. यह मामला मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी बीजापुर की अदालत में लंबित है. वहीं राजनांदगांव क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी गिरवर जंघेल ने अपने खिलाफ धारा 500 के तहत जुर्म दर्ज होने की जानकारी दी है.

Tags: , , ,