27 हार्ट अटैक के बाद भी जिंदा

लंदन | समाचार डेस्क: ब्रिटेन में रहने वाले रे वुडहाल 27 हार्ट अटैक के बाद भी जिंदा हैं. वह भी 24 घंटे के अंदर 27 बार हार्ट अटैक होने के बाद भी. जानकर आश्चर्य होता है. आमतौर पर लोग तीसरे अटैक में ही ‘टें’ बोल जाते हैं. रे वुडहाल वूरस्टेरशायर के रहने वाले 54 वर्षीय शख्स हैं. जब दिसंबर 2016 में वे धीमें अंदाज में खेले जाने वाला ‘वाकिंग फुटबाल’ खेल रहे थे तो हार्ट अटैक की वजह से जमीन पर गिर पड़े. उनके साथ के मित्रों ने तुरंत नेशनल हेल्थ सर्विस के हेल्पलाइन में इसकी सूचना दी. उन्हें वूरेस्टरशायर रॉयल अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टरों को उनकी मुख्य धमनी में दो स्टेंट लगाने पड़े.

लेकिन इसके बाद भी उन्हें 26 और हार्ट अटैक हुये पर डॉक्टरों की टीम ने उन्हें बचा लिया. अस्पताल ने उनकी हालत को देखते हुये 6 कॉर्डियोलाजिस्ट की टीम तैनात कर दी थी.


रे वुडहाल ने बाद में बताया कि उन्हें डॉक्टरों ने कहा कि कभी किसी इतनी बार मरते हुये नहीं देखा है. रे वुडहाल ने कहा कि आज उनके कारण ही मैं जिंदा हूं.

रे वुडहाल को 17 दिसंबर, 2016 को हार्ट अटैक आया था. हार्ट अटैक के बाद रे वुडहाल का हार्ट 25 फीसदी काम कर रहा था जो अब बढ़कर 55 फीसदी हो गया है. रोज रे वुडहाल के हार्ट के कार्य करने की क्षमता बढ़ रही है.

रे वुडहाल को इससे पहले हार्ट में किसी तरह की तकलीफ नहीं थी. लेकिन जब उन्हें हार्ट अटैक आया तो नर्सो तथा डॉक्टरों की टीम ने उन्हें बचा लिया. सबसे पहले रे वुडहाल को हार्ट अटैक आया तो वहां पर मौजूद पैरा मेडिकल स्टाफ की नर्स ने उनकी बहुत सहायता की थी.

Ray Woodhall survived 27 heart attacks in 24 hours after playing ‘walking football’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!