ताज़ा खबर

छत्तीसगढ़ में किसानों को मिलेगा 13000 करोड़

रायपुर | संवाददाता : छत्तीसगढ़ में लगभग 25 लाख किसानों को धान एमएसपी की बकाया रकम 12 मार्च को दी जाएगी. राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शनिवार को जशपुर में इसकी घोषणा की.

गौरतलब है कि राज्य के 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों से 144.92 लाख टन धान की खरीदी की गई है. इसके एवज में किसानों को 30 हजार 68 करोड़ 81 लाख रूपए का भुगतान किया गया है. लेकिन अंतर की 13 हज़ार करोड़ की रकम अभी किसानों को नहीं मिली है.

अब मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने जशपुर के तामामुंडा में घोषणा की कि12 मार्च को किसानों को धान के अंतर की राशि लगभग 13 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा.

विष्णु देव साय जशपुर जिले के फरसाबहार विकासखंड के अंतर्गत ग्राम तामामुंडा में स्थित गिरी गोवर्धन धाम के सार्वजनिक सांस्कृतिक मंडप सहित अखिल भारतीय महाकुल (यादव) समाज लोकार्पण समारोह में शामिल होने के लिए पहुंचे थे.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पत्थलगांव में लिंक कोर्ट प्रारंभ करने की घोषणा भी की. उन्होंने गिरी गोवर्धन पर्वत के सुगम सीसी मार्ग निर्माण के लिए 32 लाख रुपए, फरसाबहार में सांस्कृतिक मंडप के लिए 10 लाख रुपए, शिवमन्दिर से कासाटोली 12 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री साय ने सभा को संबोधित करते हुए कि आज आप लोगों ने जो स्वागत किया है उसे मैं हमेशा याद रखूंगा. मेरा अनेक जगह स्वागत फलों से, धान से, लड्डुओं, मिठाईयों आदि सामग्रियों से वजन कर किया गया है. मेरे पूरे राजनैतिक जीवन में पहली बार स्वागत घी से तौल कर किया गया.

मुख्यमंत्री ने बताया कि आने वाले 15 दिनों में तेंदुपत्ता की खरीदी समर्थन मूल्य में हो जाएगी. साथ ही तेंदुपत्ता संग्राहको के लिए चरण पादुका एवं बच्चो के लिए छात्रवृत्ति प्रारंभ की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस साल बजट में जशपुर क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार पर फोकस किए हैं. जिसमें कुनकुरी में 220 बेड के सर्व सुविधा युक्त हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा. जिसका कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है. इसके साथ ही हमने जिले में 4 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किए है. जिसका सीधा लाभ निश्चित ही क्षेत्र के जनता को मिलेगा.

error: Content is protected !!