पहनें सुरक्षित और स्टाइलिश कपड़े

Saturday, October 26, 2013

A A

पोशाक

नई दिल्ली | एजेंसी: दीवाली के अवसर पर आप भी नए-नए और स्टाइलिश कपड़े पहनने का विचार कर रहे होंगे, लेकिन फैशन डिजाइनर्स का कहना है कि दीपोत्सव के मौके पर पहने जाने वाले कपड़ों का चयन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करें.

दीवाली पर ढीलेढाले कपड़ों की जगह चुस्त और आरामदायक कपड़ों का चयन करें लेकिन रेशम, सॉटन और लहराने वाले कपड़ों से एकदम दूर रहें.

मैडसम टिनजिन लेबल की टीना भारद्वाज का कहना है कि दीवाली की पोशाक में अनारकली सूट और लंबी स्कर्ट को तो बिल्कुल ही शामिल ना करें.

टीना ने बताया, “दीवाली के दौरान लंबीं पोशाकें और जल्दी आग पकड़ने वाले कपड़े नहीं पहनने चाहिए.”

उनकी सलाह है, “इस त्योहार के लिए जॉर्जट या सूती और रेशम का संयोजन अच्छा विकल्प है लेकिन संयोजन में सूती की अपेक्षा रेशम का प्रतिशत कम ही होना चाहिए.”

इस मौके पर कुंदन और जंजीरनुमा कढ़ाई वाला कॉटन सिल्क कुर्ता या कॉटन सिल्क पटियाला सलवार के साथ छोटी कुर्तियां पहनी जा सकती हैं.

प्लीटेड पैंट के साथ कुंदन की कढ़ाई वाली चोली भी स्टाइलिश विकल्प हैं. लटकन वाला स्कार्फ इसमें चार चांद लगा देगा.

भारतीय महिलाओं का त्योहारों पर साड़ी पहनना तय है, उनके लिए प्री-प्लेटेड साड़ी अच्छा विकल्प है.

टीना कहती हैं, “ज्यामितीय प्रिंट की साड़ी और सादा ब्लाउज आकर्षक हैं. अगर आपको फूलों की डिजाइन चाहिए तो उसे ज्यामितीय डिजाइन के साथ प्रयोग करें.”

रंगो का चयन त्वचा के रंग के हिसाब से होना चाहिए.

रुबाइयत की डिजाइनर मिनी बिंद्रा कुछ दिलचस्प रंगों के बारे में बता रही हैं.

मिनी कहती हैं, “चमकीले रंग अच्छे दिखते हैं लेकिन इन्हें हल्के रंगों के साथ पहनना चाहिए. बैंगनी-लाल रंग के साथ हल्का गुलाबी विपरीत रंग हैं लेकिन एक साथ पहने जाने पर अच्छा लुक देते हैं.”

पारंपरिक कपड़ों के रंगों के लिए टीना ने बताया, “पिच रंग के साथ शाही नीला, लाल के साथ वाइन, पिच के साथ नियोन संतरी रंग भारतीय परिधानों के लिए एकदम सही हैं.”

टीना ने बताया, “अगर आप चमकीले रंग के भारतीय परिधान पहनते हैं तो उसमें कढ़ाई कम होनी चाहिए. और अगर आप हल्के रंग चुन रहे हैं तों कढ़ाई भारी होनी चाहिए.”

पुरुषों के लिए भी पारंपरिक कुर्ता पायजामा और शेरवानी के अलावा कई विकल्प हैं.

डिजाइनर परेश लांबा ने बताया, “पुरुषों के लिए बड़े गले वाले कुर्ते उपलब्ध हैं. ये ज्यादा आधुनिक हैं.”

यूं तो कुर्ता तंदुरुस्त शरीर वाले लोगों पर जमता है लेकिन आजकल पतले लोगों के लिए भी बड़े कॉलर वाले फिट कुर्ते उपलब्ध हैं. इसके अलावा आप बंदगला जैकेट भी पहन सकते हैं.

लांबा ने बताया, “इस मौके पर बंदगला जैकेट आप जींस-टीशर्ट के साथ पहन सकते हैं.”

रंगों के बारे में परेश कहते हैं, “ऑफ-व्हाइट या क्रीम पायजामा के साथ कुर्ता पहनें. मस्टर्ड, बैंगनी-लाल, मिंट हरा, बैंगनी और नीला रंग भी हल्के रंग के साथ अच्छा लगेगा.”

“त्योहारों के लिए जरी का काम ही बेहतर है.”

अब बात आती है जूतों की, तो लांबा का कहना है कि फॉर्मल जूते और सैंडल अच्छा विकल्प हैं.

Tags: , ,