राष्ट्र

दीपावली स्वच्छता का उत्सव- मोदी

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: प्रधानमंत्री ने कहा दीपावली स्वच्छता का उत्सव है. उन्होंने अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में कहा, “हिन्दुस्तान के किसी भी कोने में चले जाइए, अमीर-से-अमीर के घर में चले जाइए, ग़रीब-से-ग़रीब की झोपड़ी में चले जाइए, दिवाली के त्योहार में, हर परिवार में स्वच्छता का अभियान चलता दिखता है. घर के हर कोने की सफ़ाई होती है.”

प्रधानमंत्री मोदी ने सेना तथा सुरक्षाबलों के त्याग की चर्चा करते हुये कहा, “हमारे जवान किस-किस प्रकार से कष्ट झेलते हैं – हम जब दिवाली मना रहे हैं, कोई रेगिस्तान में खड़ा है, कोई हिमालय की चोटियों पर, कोई उद्योग की रक्षा कर रहा है, तो कोई airport की रक्षा कर रहा है. कितनी-कितनी जिम्मेवारियाँ निभा रहे हैं. हम जब उत्सव के मूड में हों, उसी समय उसको याद करें, तो उस याद में भी एक नई ताक़त आ जाती है.”

प्रधानमंत्री ने ITBP के जवान विकास ठाकुर के बारें में बताया कि किस तरह से अपने गांव के हर घर में शौचालय बनवावे के लिये 57 हजार रुपये दिये.

हर योजना में गरीबों का ध्यान रखें जाने के बारें में गांधी जी की बात को उन्होंने दोहराया. जिसमें गांधी जी ने कहा था, “….आप जब भी कोई योजना बनाएँ, तो आप सबसे पहले उस ग़रीब और कमज़ोर का चेहरा याद कीजिए और फिर तय कीजिए कि आप जो करने जा रहे हैं, उससे उस ग़रीब को कोई लाभ होगा कि नहीं होगा. कहीं उसका नुकसान तो नहीं हो जाएगा. इस मानक के आधार पर आप फ़ैसले कीजिए.”

error: Content is protected !!