RSS में महिलाओं को प्रवेश दे: तृप्ति

Monday, April 25, 2016

A A

तृप्ति देसाई- 'भूमाता ब्रिगेड'

मुंबई | समाचार डेस्क: तृप्ति देसाई ने संघ में महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने की मांग की है. वह इस बारें में संघ प्रमुख मोहना भागवत को एक पत्र लिखने जा रही है. तृप्ति का दावा है कि केन्द्र में भाजपा महिलाओँ के वोट से ही सत्तारूढ़ हो पायी है. इससे पहले उनसे मंदिरों में महिलाओं के प्रवेश के लिये सफल आंदोलन चलाया है. महाराष्ट्र में मंदिरों में महिलाओं को पूजा-अर्चना करने का अधिकार दिलाने के लिए अभियान का नेतृत्व कर रहीं तृप्ति देसाई ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में महिलाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, “भारतीय जनता पार्टी को महिलाओं के मतों के कारण ही सत्ता मिली है. महिलाओं को आरएसएस का सदस्य बनने की अनुमति मिलनी चाहिए.”

तृप्ति ने कहा कि लैंगिक समानता के अपने अभियान के तहत वह संघ प्रमुख मोहन भागवत को इस मुद्दे पर पत्र लिखेंगी.

तृप्ति की मांग को पूरी तरह खारिज करते हुए भाजपा की महाराष्ट्र इकाई के उपाध्यक्ष कांता नलावडे ने कहा कि उन्हें अपनी ऊर्जा महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर खर्च करनी चाहिए न कि ‘हास्यास्पद मांगों’ पर.

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शनि शिंगणापुर मंदिर तथा नासिक जिला स्थित त्रयंबकेश्वर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के लिए पिछले कई महीनों से चल रहे अभियान का नेतृत्व करने को लेकर तृप्ति खबरों में हैं.

तृप्ति देसाई एक संगठन ‘भूमाता ब्रिगेड’ की संस्थापक हैं, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसके चार हजार सदस्य हैं.

तृप्ति ने कहा है कि वे मुंबई के हाजी अली दरगाह में महिलाओं को प्रवेश दिलाने को लेकर 28 अप्रैल से एक अभियान शुरू करेंगी, जिसके बाद उनका आंदोलन केरल की सबरीमाला मंदिर में महिलाओं को प्रवेश दिलाने के लिए होगा.

Tags: , , , ,