स्विस बैंक कुछ सूचनाओं पर राजी: जेटली

Tuesday, July 8, 2014

A A

स्विस बैंक

पणजी | एजेंसी: स्विस बैंक भारत सरकार को काले धन के बारे में कुछ सूचनाएं देने को राजी हो गया है. इसकी पुष्टि करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कहा कि विदेशी बैंकों में जमा काले धन के संबंध में भारत सरकार द्वारा किए गए कुछ अनुरोधों पर स्विस बैंक ने ‘सकारात्मक रुख’ दिखाया है.

यहां जारी एक बयान में कहा गया है कि गोवा से राज्यसभा सदस्य शांताराम नाइक ने इस मुद्दे पर सवाल पूछा था, जिसका जेटली ने जवाब दिया.

कांग्रेस के सांसद नाइक ने अपने बयान में कहा है कि राज्यसभा में उनके प्रश्न के जवाब में जेटली ने कहा, “भारतीय नागरिकों के स्विस बैंक में खाते के बारे में सूचना के लिए कई आग्रह किए गए हैं.”

जेटली ने कहा, “कुछ आग्रहों पर सकारात्मक रुख दिखाया गया है जहां सूचनाएं दोहरे कराधान को नजरअंदाज करने वाले समझौते के तहत गोपनीयता की व्यवस्था के तहत सूचनाएं मुहैया कराई गई है.”

जेटली ने यह भी कहा है कि कुछ अन्य मामलों में स्विस सरकार अपने घरेलू कानून के तहत लगाए गए प्रतिबंधों का हवाला देते हुए मांगी गई सूचना मुहैया नहीं करा रही है.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के समय से ही भाजपा ने वादा किया था कि सरकार बनने पर उनकी पहली प्राथमिकता विदेशो में जमा भारतीयों के काले धन को वापस लाना होगा.

Tags: , , , ,