SC में विदेशी खाताधारकों की सूची कल

Tuesday, October 28, 2014

A A

भारतीय सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली | एजेंसी: केंद्र सरकार विदेशी बैंकों में खाता रखने वाले भारतीय नागरिकों के नाम बुधवार को सर्वोच्च न्यायालय को सौंप देगी. केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को यह बात संवाददाताओं से कही. मंगलवार को सर्वोच्च न्यायालय ने सरकार से बुधवार तक सभी खाताधारकों के नाम सौंपने के लिए कहा था.

जेटली ने कहा, “सरकार ने चूंकि पहले ही 27 जून को पूरी सूची विशेष जांच दल दे दी थी, इसलिए सरकार को यह सूची अदालत को देने में कोई ऐतराज नहीं है और कल सुबह पूरी सूची अदालत को सौंप दी जाएगी.”

सरकार ने सोमवार को एक हलफनामे में तीन नाम का खुलासा किया था. इनमें उद्योगपति प्रदीप बर्मन का नाम भी है, जिनका विदेशी बैंक में खाता है और अब आयकर विभाग की जांच के दायरे में हैं.

जेटली ने पहले कहा था कि जैसे-जैसे अदालत में मामला दायर किया जाएगा, वैसे-वैसे नामों का खुलासा किया जाएगा.

गौरतलब है कि प्रधान न्यायाधीश एच.एल.दत्तू की अध्यक्षता वाली सर्वोच्च न्यायालय की पीठ ने महान्यायवादी मुकुल रोहतगी से कहा कि सरकार को कुछ बोलने की जरूरत नहीं है. उसे अदालत को नामों का खुलासा करना चाहिए. अदालत यह तय करेगी कि मामले की जांच आयकर अधिकारी करेंगे या केंद्रीय जांच ब्यूरो.

रोहतगी ने कहा कि खातों की सच्चाई की जांच आयकर अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है, जिस पर न्यायमूर्ति दत्तू ने कहा, “आप जांच की तकलीफ क्यों उठाना चाहते हैं? आप हमें नाम उपलब्ध कराइए. हम सीबीआई या आयकर को एक महीने में जांच पूरी करने का निर्देश देंगे.”

अदालत ने कहा, “पहले आप नाम दीजिए, उनकी जांच हम करवाएंगे. केवल एक, दो या तीन नहीं, बल्कि फ्रांस, जर्मनी तथा स्विटजरलैंड सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए सभी नामों को एक सीलबंद लिफाफे में अदालत को उपलब्ध कराएं.”

अदालत ने महान्यायवादी को बुधवार तक सभी नाम एक सीलबंद लिफाफे में उपलब्ध कराने के लिए कहा है.

Tags: , , , , , , ,