‘किंग खान’ की ‘शो मैन’ को सलामी

Tuesday, March 3, 2015

A A

शाहरुख खान

मुंबई | मनोरहंजन डेस्क: वक्त था ‘शो’ का, स्थान था ‘आरके स्टुडियो’ तथा मौका था ‘जोकर’ के वेश में आये प्रतिभागी को नंबर देने का, शाहरुख खान ने झट से राजकूपर को सलामी दे डाली. दरअसल, राज कपूर के आरके स्टुडियों में टीवी रियलिटी शो के समय शाहरुख खान को ‘जोकर’ का वेश देखकर ‘मेरा नाम जोकर’ के राज कपूर की याद आ गई. उल्लेखनीय है कि फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ को राज कपूर के जीवन के सबसे लोकप्रिय फिल्मों में गिना जाता है. वैसे तो हर फइल्म में राज कपूर का कुछ न कुछ दर्शन अवश्य रहा करता था. फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में राज कपूर का दर्शन था “the show must go on”. सुपरस्टार शाहरुख खान ने बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले दिवंगत अभिनेता राज कपूर को अपने रिएलिटी टीवी शो ‘इंडिया पूछेगा सबसे शाणा कौन?’ में श्रद्धांजलि दी. हुआ यूं कि शाहरुख के शो में एक प्रतिभागी जोकर की वेशभूषा में आया था, जिसे देखकर शाहरुख को राज कपूर की याद आ गई. यहां तक कि उन्होंने जोकर की बड़ी सी नाक भी अपने चेहरे पर लगा ली.

राज कपूर ने फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ में सर्कस के जोकर की यादगार भूमिका निभाई थी, जिसकी अवधारणा थी कि दुख की घड़ी हो या सुख की ‘शो चलते रहना है’.

राज कपूर ने फिल्म जगत को ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘श्री 420′, ‘चोरी चोरी’ जैसी सुपरहिट फिल्में दीं.

उन पर फिल्माए गए कुछ गीत भी लोगों के बीच काफी मशहूर और लोकप्रिय हुए जिनमें ‘मेरा जूता है जापानी’, ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’, ‘जीना यहां मरना यहां’ और ‘किसी की मुस्कुराहटों’ प्रमुख है.

शाहरुख खुद भी बॉलीवुड के बादशाह कहे जाते हैं. उन्होंने ‘दिल तो पागल है’, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ और ‘दिल से’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है.

शाहरुख के ‘शो’ के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसकी शूटिंग आरके स्टूडियो में हुई है, जिसे राज कपूर ने शुरू किया था, जब वह 24 साल के थे.

Tags: , ,