गडकरी जासूसी कांड को राजनाथ ने नकारा

Wednesday, July 30, 2014

A A

राजनाथ सिंह-गृह मंत्री

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: संसद के दोनों सदनों में गडकरी जासूसी कांड पर विपक्ष ने कार्यवाही बाधित की. राज्यसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नितिन गडकरी के आवास की जासूसी की खबरे निराधार हैं. उन्होंने राज्यसभा में बयान जारी करते हुए कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मीडिया की रिपोर्ट सही नहीं है.” राजनाथ सिंह ने नितिन गडकरी का हवाला देते हुए कहा, “यहां तक कि मंत्री, जिनके घर में उच्च क्षमता वाले श्रवण यंत्र लगे होने की बात कही जा रही है, उन्होंने खुद इस खबर को पूरी तरह आधारहीन करार दिया है और इस संबंध में न तो उन्होंने या किसी अन्य ने कोई शिकायत की है.”

गौरतलब है कि रविवार को दिल्ली के संडे गार्जियन में खबर छपी थी कि शहरी विकास एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के आवास के शयनकक्ष में उच्च क्षमता वाले सुनने के यंत्र पाये गये हैं. अखबार में सूत्रों के हवाले इस खबर के छपने के बाद हंगामा मच गया. स्वंय गडकरी ने इन खबरों को निराधार बताया है.

उसके बावजूद राजनीतिक हल्कों में सवाल उठाये जा रहें हैं कि जिस अखबार में यह खबर छपी है उसके संपादक भाजपा के प्रवक्ता हैं. गौरतलब है कि अखबार में साफ तौर पर इसे पूर्व अमरीकी खुफिया ठेकेदार स्नोडेन के उस खुलासे से जोड़ा गया है जिसमें बताया गया था कि 2010 से अमरीका की एनएसए भाजपा की जासूसी कर रही है.

अखबार में साफ तौर पर कहा गया है इतने उच्च क्षमता के सुनने के यंत्र का उपयोग अमरीकी एजेंसियां ही करती है. इससे संकेत मिलता है कि यह नेताओं के बीच का आपसी जासूसी का मामला न हो कर पूरी तरह से विदेशी हाथ का मामला है जैसा कि यूपीए के कार्यकाल में हुआ था. जाहिर है कि इस खबर के आने के बाद दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में हलचल मचना संभावित था. जिसकी परिणति संसद में देखी जा रही है.

संसद में बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के आवास की जासूसी के मुद्दे पर विपक्ष ने खूब हंगामा किया और सरकार से जवाब मांगा. हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित हुई. राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही सभापति हामिद अंसारी ने हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही पहले 15 मिनट और फिर दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी. इन सब के बीच लाख टके का सवाल है कि मंत्री नितिन गडकरी के आवास की जासूसी किसी विदेशी एजेंसी ने की है या नहीं.

Tags: , , , , , , , ,