राजनाथ के सचिव पर पीएमओ का अड़ंगा

Tuesday, June 17, 2014

A A

राजनाथ सिंह-गृह मंत्री

नई दिल्ली | संवाददाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय ने कई दिग्गज नेताओं के निजी सचिवों की नियुक्ति में अड़ंगा लगा दिया है. ऐसे लोगों में भाजपा अध्यक्ष व गृहमंत्री राजनाथ सिंह के अलावा शहरी विकास मंत्री वैकय्या नायडू और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं.

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने पहले ही कहा था कि कोई भी मंत्री यूपीए सरकार के दौरान निजी सचिव रह चुके लोगों को अपना स्टॉफ न बनाएं. इसके अलावा नरेंद्र मोदी ने अपने रिश्तेदारों को भी स्टॉफ में नहीं रखने का निर्देश दिया था. लेकिन मोदी का यह निर्देश किनारे कर दिया गया.

खबरों पर यक़ीन करें तो कम से कम दस मंत्रियों ने पुराने निजी सचिवों को ही अपना सचिव बनाने की अनुशंसा कर दी थी. लेकिन संकट ये है कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने की एसीसी कमेटी ने ऐसी अनुशंसाओं को रोक दिया. राजनाथ सिंह ने अपने निजी सचिव के लिये सलमान खुर्शीद के निजी सचिव रहे आलोक सिंह का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन पीएमओ ने उनके इस अनुरोध को किनारे कर दिया.

इसके अलावा पीएमओ ने ऐसे निजी सचिव रहे 42 अधिकारियों की छुट्टी भी कर दी है. इन्हें अपने मूल विभाग में या दूसरे मंत्रालयों में भेज दिया गया है. कई निजी सचिवों को तो बजाप्ता उनके राज्य वापसी का फरमान सुना दिया गया है.

Tags: , , , , , , , , , , , ,