पाक आतंकी जिंदा गिरफ्तार

Friday, August 28, 2015

A A

सज्जाद उर्फ अबु ओबेदुल्लाह

श्रीनगर | समाचार डेस्क: एक माह के भीतर भारत ने दूसरे पाक आतंकी को जिंदा पकड़ लिया है. इसे भारतीय सुरक्षा बलों की बड़ी सफलता माना जा रहा है. इससे पहले जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों पर हमले के बाद नावेद नामक पाकिस्तानी आतंकवादी को गिरफ्तार किया गया था. जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में एक भीषण मुठभेड़ के बाद एक पाकिस्तानी आतंकवादी को गुरुवार को जिंदा पकड़ लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. एक महीने के दौरान पाकिस्तान का दूसरा आतंकवादी भारत के हत्थे चढ़ा है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आतंकवादी की पहचान 22 वर्षीय सज्जाद उर्फ अबु ओबेदुल्लाह के रूप में हुई है, जो पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत के मुजफ्फरगढ़ का निवासी है.

सेना के एक बयान के मुताबिक, “प्राथमिक पूछताछ में उसके लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी होने का खुलासा हुआ है और वह पाकिस्तान का निवासी है.”

पकड़े गए आतंकवादी से सेना तथा जम्मू एवं कश्मीर पुलिस ने पूछताछ की. उसकी गिरफ्तारी सेना तथा पुलिस के चार दिनों के अभियान का नतीजा है.

इस बात की जानकारी अभी नहीं मिली है कि सज्जाद पकड़ में कैसे आया.

कुपवाड़ा जिले में नौगाम सेक्टर की टूट मार गली में बुधवार दोपहर सेना व आतंकवादियों के एक समूह के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. वे पाकिस्तान से घुसपैठ कर भारत पहुंचे थे.

सुरक्षाबलों ने गुरुवार को मुठभेड़ के दौरान चार आतंकवादियों को मार गिराया.

सेना के बयान के मुताबिक, काजीनाग धार टीले के जंगली इलाके में आतंकवादियों की उपस्थिति की खुफिया सूचना मिली. जिसके बाद 24 अगस्त को तलाशी अभियान चलाया गया, जिसके कारण आतंकवादियों को टीले के ऊपरी सिरे की ओर बढ़ने पर मजबूर होना पड़ा.

बयान के मुताबिक, “सेना व विशेष बलों ने मिलकर एक प्रभावी घेरा तैयार किया, जिसमें हेलीकॉप्टरों को भी शामिल किया गया, ताकि आतंकवादी भाग न सकें.”

बेहद कठिन इलाके में सेना ने धीमी गति से व व्यवस्थित ढंग से अभियान चलाया. जिसके बाद आतंकवादियों ने 26 अगस्त को गुफा में पनाह ले ली.

बयान में कहा गया, “सेना व पुलिस द्वारा 27 अगस्त दोपहर तक चलाए गए साहसिक अभियान की बदौलत तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया, जबकि एक को जिंदा पकड़ लिया गया.”

बयान के मुताबिक, चार एके-47 व दो अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर सहित हथियारों का भारी जखीरा बरामद किया गया.

Tags: , , ,