नॉर्थ कोरिया: BBC पत्रकार को निकाला

Monday, May 9, 2016

A A

रूपर्ट विंगफील्ड-हायेस-बीबीसी

लंदन | समाचार डेस्क: उत्तर कोरिया की सरकार ने बीबीसी के पत्रकार को निष्काषित कर दिया है. सरकार की ओर से बताया गया कि बीबीसी पत्रकार रूपर्ट विंगफील्ड-हायेस ने कथित रूप से वहां की व्यवसाथा पर ‘अनुचित रिपोर्टिग’ की है. उसे उत्तर कोरिया से निष्काषित किया जा सकता है.

उत्तर कोरिया की ‘राष्ट्रीय शांति समिति’ ने सोमवार को प्योंगयांग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि संवाददाता के खिलाफ यह कदम रिपोर्टिग के जरिये उत्तर कोरिया की व्यवस्था पर हमले के कारण उठाया गया है.

वर्कर्स पार्टी कांग्रेस से ठीक पहले बीबीसी टीम उत्तर कोरिया में नोबेल पुरस्कार विजेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ एक शोध यात्रा पर थी. बताया जा रहा है कि राजधानी में जीवन के पहलुओं पर प्रकाश डालती बीबीसी की रिपोर्ट से उत्तर कोरियाई नेतृत्व नाराज़ हो गया.

बीबीसी के एक प्रवक्ता ने कहा, “हम बेहद निराश हैं कि उत्तर कोरियाई सरकार ने हमारे रिपोर्टर रूपर्ट विंगफील्ड-हेयस और उनकी टीम की एक रिपोर्ट से नाराज़ होकर उन्हें निष्कासित कर दिया है.”

उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि वर्कर्स पार्टी कांग्रेस कवर करने के लिए आमंत्रित बाकी चार बीबीसी स्टाफ को अपना काम जारी रखने दिया जाएगा.”

उल्लेखनीय है कि इन दिनों उत्तर कोरिया की वर्कर्स पार्टी का सम्मेलन चल रहा है जहां विदेशी पत्रकारों को रिपोर्टिंग की अनुमति दी गई है.

Tags: , , , ,