मैगी वापस, दावा सुरक्षित है

Friday, June 5, 2015

A A

पॉल बुल्के-नेस्ले सीईओ

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: नेस्ले ने बाजार से मैगी नूडल्स को हटा लिया परन्तु उसके ठीक होने का दावा किया. नेस्ले इंडिया के मैगी नूडल्स में हानिकारक तत्वों की मौजूदगी और इसे पूरे देश से वापस लेने की घोषणा के बाद शुक्रवार को इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि इसने सभी स्वतंत्र जांच पास की हैं. उन्होंने जोर दिया कि मैगी नूडल्स खाने के लिहाज से एकदम सुरक्षित है. नेस्ले के सीईओ पॉल बुल्के ने यहां मीडिया से कहा, “मैगी नूडल्स उत्पाद खाने के लिहाज से सुरक्षित है. हमारी प्राथमिकता अब सभी हितधारकों से भ्रम दूर करने का वादा करना है. हमने महसूस किया है कि उपभोक्ताओं का विश्वास डगमगाया है, इसलिए हमने उत्पाद बाजार से वापस ले लिया है.”

उधर, खाद्य सुरक्षा नियामक संस्था भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने शुक्रवार को मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले को आदेश दिया कि वह बाजार से अपनी सभी नौ प्रकार की मैगी वापस ले ले और उसका उत्पादन और निर्यात न करे. प्राधिकरण ने यह फैसला मैगी के नमूनों की जांच के बाद लिया है, जिसमें मैगी खाने के लिहाज से खतरनाक पाई गई थी. साथ ही प्राधिकरण ने कंपनी को एक कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि क्यूं न चार जुलाई 2013 को ‘टेस्टमेकर सहित इंस्टेंट नूडल्स’ के नौ प्रकारों के लिए कंपनी को दी गई अनुमति रद्द कर दी जाए. प्राधिकरण ने कंपनी से 15 दिनों के भीतर इस नोटिस का जवाब देने के लिए कहा है.

बुल्के ने माना कि भारत में मैगी ब्रांड को लेकर 30 वर्षो से ज्यादा पुराना भरोसा आंशिक रूप से डगमगा गया है. उन्होंने कहा कि दुनियाभर में नेस्ले के गुणवत्ता मानकों में कोई अंतर नहीं है और उन्हीं मानकों पर उत्पाद सुरक्षित साबित हुआ है.

उन्होंने कहा, “हमने जो जांच कराईं, उसमें कोई सीसा नहीं मिला. इसलिए प्रशासन ने जांच के जो तरीके अपनाए हैं, हम उसके बारे में उनसे बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं. हमारे सुरक्षा उपाय एवं मानक पूरी दुनिया में एक जैसे हैं.”

कुछ राज्य सरकारों द्वारा अगले 15 से 30 दिनों के लिए मैगी की बिक्री पर रोक लगाने एवं जांच कराने का आदेश देने के बाद नेस्ले इंडिया की ओर से एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया गया. यह सब उत्तर प्रदेश के एक छोटे से कस्बे में मैगी नूडल्स की एक खेप में कथित रूप से सीमा से अधिक सीसा मिलने के बाद हुआ.

नेस्ले के सीईओ ने यह भी कहा कि भारतीय अधिकारियों ने कंपनी को नूडल्स पैकेटों की जांच के लिए अपनाई गई पद्धति के बारे में भी नहीं बताया. बुल्के ने गुरुवार को खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की.

बुल्के ने कहा, “मैगी नूडल्स पूरी तरह सुरक्षित हैं और भारत में 30 वर्षो से अधिक समय से भरोसेमंद है. हमारे उपभोक्ताओं का भरोसा और हमारे उत्पाद की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है.”

Tags: , , ,