मप्र, ओडिशा व मणिपुर को कृषि कर्मण पुरस्कार

Friday, February 7, 2014

A A

धान

नई दिल्ली | एजेंसी: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अगले सप्ताह राज्यों को वर्ष 2012-13 में खाद्यान्न उत्पादन में शानदार प्रदर्शन के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार प्रदान करेंगे. कुल खाद्यान्न उत्पादन के लिए मध्य प्रदेश को ‘विशाल’ श्रेणी में ओडिशा को ‘मध्यम’ श्रेणी में और मणिपुर को ‘लघु’ श्रेणी में यह पुरस्कार मिलेगा.

इसके अलावा छत्तीसगढ़ को चावल, बिहार को गेहूं, झारखंड को दालों और आंध्र प्रदेश को मोटे अनाजों के उत्पादन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पुरस्कार मिलेगा. इन पुरस्कारों को राज्यों के मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री व अधिकारी प्राप्त करेंगे.

इन पुरस्कारों की स्थापना 2010-11 में राज्यों द्वारा खाद्यान्न उत्पादन में उत्कृष्ट प्रयासों की पहचान करने के लिए की गई थी. इन पुरस्कारों का उद्देश्य राज्यों को खाद्यान्न उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करना और चावल, गेहूं, दालों, मोटे अनाजों व अन्य खाद्यान्नों की उत्पादकता को बढ़ावा देना.

ये पुरस्कार खाद्यान्न उत्पादन की तीन श्रेणियों में राज्यों को दिए जाते हैं- विशाल : जहां उत्पादन एक करोड़ टन से अधिक है. मध्यम : जहां उत्पादन 10 लाख से एक करोड़ टन के बीच है. लघु : जहां उत्पादन 10 लाख टन से कम है.

Tags: , , ,