मोबाइल बैंकिंग का सरताज SBI

Thursday, September 18, 2014

A A

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)

मुंबई | एजेंसी: भारत में मोबाईल बैंकिग का सरताज भारतीय स्टेट बैंक है. गौरतलब है कि आज के दौर में लोग बैंक जाने के झंझट से बचने के लिये मोबाईल बैंकिग का सहारा लेते हैं. भारतीय स्टेट बैंक के पास मोबाइल बैंकिंग के लिए पंजीकृत उपयोगकर्ताओं की संख्या 1.15 करोड़ है और यह देश के मोबाइल बैंकिंग लेने-देन में करीब आधा योगदान करता है. यह जानकारी गुरुवार को यहां जारी भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़े में दी गई. भारतीय स्टेट बैंक के पंजीकृत मोबाइल बैंक उपयोगकर्ताओं की संख्या बैंक के समग्र रिटेल ग्राहकों का 4.5 फीसदी है. बैंक के ग्राहकों के पास चाहे कोई भी मोबाइल हैंडसेट हो, वह मोबाइल बैंकिंग सेवा ले सकता है.

बैंक के मुताबिक, अगले दो साल में मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ताओं का यह अनुपात बढ़कर 10-12 फीसदी हो सकता है और तीन से पांच साल में और बढ़कर 35 फीसदी हो सकता है.

बैंक की अध्यक्ष अरुं धती भट्टाचार्य ने कहा, “हमें विश्वास है कि जैसे ही लोग इस माध्यम को समझ लेंगे, इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या में बेतहाशा वृद्धि होगी.”

भारतीय स्टेट बैंक का मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन ‘स्टेट बैंक एनीव्हेयर’ सिर्फ स्मार्टफोन पर उपयोग किया जा सकता है, लेकिन एक अन्य एप्लिकेशन ‘स्टेट बैंक फ्रीडम’ का उपयोग किसी भी फोन पर किया जा सकता है.

Tags: , , , ,