लता संगीत जगत की मदरबोर्ड

Tuesday, September 29, 2015

A A

लता मंगेशकर

मुंबई | मनोरंजन डेस्क: बॉलीवुड ने लता मंगेशकर को उनके 86वें जन्मदिन पर भारतीय संगीत जगत की मदरबोर्ड कहा है. दरअसल, मदर बोर्ड कंम्प्यूटर का मेन बोर्ड या सिस्टम बोर्ड होता है जो उसके सभी अवयवों को पकड़कर रखता है. लता मंगेशकर को भारतीय संगीत जगत की मदरबोर्ड कहने तात्पर्य है कि वे ही बॉलीवुड की सुरों की रानी हैं. ‘स्वर कोकिला’ लता मंगेशकर सोमवार को 86 साल की हो गईं. हिंदी सिने जगत ने उन्हें इस खास दिन पर बधाई दी और उनके लिए खुशियों की कामना की. लता ने अपने गायन करियर की शुरुआत 1943 में महज 13 साल की उम्र में की. उन्होंने अपना पहला गाना मराठी फिल्म ‘किती हसाल’ (नाचू या गड़े, खेलु साड़ी, मणि हौस भारी गाया) में गाया था. वह 36 भाषाओं में 1,000 से ज्यादा फिल्मों में गाने गा चुकी हैं. संगीतकार गुलाम हैदर ने 1948 में उन्हें ‘दिल मेरा तोड़ा’ (मजबूर) गाने से पहला बड़ा ब्रेक दिया. लता को हिंदी सिनेजगत में स्वर कोकिला की उपाधि प्राप्त है.

बॉलीवुड ने सुरमयी आवाज की मल्लिका लता को जन्मदिन की बधाई दी :

-जावेद अख्तर : आपको, हमें, भारत को और पूरी दुनिया को आपके जन्मदिन की बधाई हो

-सोनू निगम : गायन की देवी को जन्मदिन मुबारक हो. प्रत्येक भारतीय संगीत प्रेमी के जीवन में आपका योगदान अतुलनीय है. आपके प्यार के लिए आपका शुक्रिया.

-ऋषि कपूर : जन्मदिन की बधाई हो लता मंगेशकर जी और दिवंगत शहीद भगत सिंहजी. आज मेरी बहन रीमा और बेटे रणबीर का भी जन्मदिन है. इस पर गर्व है.

-शान : लताजी जन्मदिन मुबारक हो.

-कैलाश खेर : मैं अमरीका में हूं. आज भारत की स्वर कोकिला और देवी सरस्वती की अवतार का जन्मदिवस है. ब्रह्मांड को बधाई हो.”

-अशोक पंडित : जन्मदिन की बधाई हो लता मंगेशकरजी. ईश्वर करे कि आपकी आवाज समस्त ब्रह्मांड में गूंजती रहे और प्यार व अपनत्व के संदेश का प्रसार करे.

-हंसल मेहता : भारत की सर्वाधिक खूबसूरत महिला को हैप्पी बर्थडे. हैप्पी बर्थडे लता मंगेशकर.

-आयुष्मान खुराना : भारतीय संगीत जगत की मदरबोर्ड को जन्मदिन की बधाइयां.

-विकास खन्ना : भारत की आवाज को हैप्पी बर्थडे. लता मंगेशकर आप हमारी रूहों को जोड़े हुए हैं.

Tags: , ,