कुमार अय्यर यूकेटीआई इंडिया प्रमुख नियुक्त

Thursday, August 1, 2013

A A

यूके ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट

नई दिल्ली | एजेंसी: भारत के बढ़ते कद के बाद से ही सभी देश इससे अच्छा संबंध बनाने को उतावले हो रहें हैं. ऐसे में भला ब्रिटेन कैसे पीछे रह सकता है. ब्रिटेन ने भी इस दिशा में कदम उठाना शुरु कर दिया है.

ब्रिटेन की सरकार ने गुरुवार को भारतीय मूल के अधिकारी कुमार अय्यर को भारत में यूके ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट (यूकेटीआई) का महानिदेशक नियुक्त किया. दोनों देशों के कारोबारी संबंधों के बढ़ते महत्व को दिखाने के लिए यह नया पद सृजित किया गया है. इस पद पर अय्यर ब्रिटेन के वाणिज्यिक और व्यापारिक संबंध के लिए समग्र तौर पर जिम्मेदार होंगे.

2008 से अय्यर ब्रिटिश ट्रेजरी और प्रधानमंत्री की रणनीति इकाई में उच्च पदस्थ अधिकारी रहे हैं.

अय्यर पश्चिमी भारत में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त भी होंगे. वह पांच अगस्त को दोनों पद ग्रहण करेंगे और उनका कार्यालय मुंबई में होगा.

अय्यर ने अपनी नियुक्ति के बारे में कहा, “मैं भारत में काम करने की संभावना से बहुत उत्साहित हूं. यह काफी ऊर्जावान, प्रतिभा और संभावना वाला देश है. चूंकि मैं भारत में पला, बढ़ा और पढ़ा हूं इसलिए दोनों देशों के बीचव शैक्षिक, सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों को बढ़ाने में भी मेरी गहरी अभिरुचि है.”

अय्यर कैंब्रीज विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमफिल हैं. वहां बैंक ऑफ इंग्लैंड के स्कॉलर थे और माइक्रोइकनॉमिक्स के अंडरग्रेजुएट ट्यूटर थे. वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में भी केनेडी स्कॉलर और अंतर्राष्ट्रीय पूंजी बाजार में टीचिंग फेलो रहे हैं.

Tags: , , ,