विदेशी पर्यटकों को ई-वीज़ा जल्द

Wednesday, April 9, 2014

A A

पासपोर्ट

नई दिल्ली | एजेंसी: केंद्र सरकार जल्द ही देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए ई-वीसा सुविधा शुरू करेगी. यह सुविधा 180 देशों के पर्यटकों को दी जाएगी. पर्यटन सचिव परवेज दीवान के मुताबिक सरकार एक साल के भीतर ई-वीसा सुविधा शुरू कर देगी.

दीवान अतुल्य भारत यात्रा बाजार (आईआईटीबी) के प्रथम संस्करण के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे. आईआईटीबी का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) और पर्यटन मंत्रालय ने मिलकर किया.

दीवान ने कहा कि पिछले कुछ साल में भातर ने वीसा व्यवस्था का काफी सरल किया है और आगमन पर वीसा सुविधा का विस्तार कई देशों तक किया है.

फिक्की के मुताबिक आयोजन में 247 विदेशी यात्रा संचालन कंपनियां ने हिस्सा लिया.

फिक्की ने एक बयान में कहा, “वे (विदेशी यात्रा संचालन कंपनियां) दो दिनों में पूर्व निर्धारित 9,000 बैठकों में 246 भारतीय विक्रेताओं के साथ बिजनेस-टू-बिजनेस (बीटूबी) वार्ता करेंगी.”

फिक्की ने इस अवसर पर ‘इंडिया इनबाउंड-केलीडोस्कोपिक कैनवास’ पत्र भी जारी किया.

फिक्की के मुताबिक इस पत्र में नीतिगत हस्तक्षेप के लिए 10 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की गई है. इसमें हर मौसम में भारत को पर्यटन गंतव्य के रूप में स्थापित करना, पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा बढ़ाना, कौशल विकास और आधुनिक प्रौद्योगिकी को अपनाना जैसी बातों को शामिल किया गया है.

Tags: , , ,