आदिवासियों ने किया चुनाव बहिष्कार

Monday, April 7, 2014

A A

लोकसभा चुनाव

भुवनेश्वर | समाचार डेस्क: ओडिशा में आदिवासियों ने सरकार की उदासीनता के खिलाफ लोकसभा और विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है. अधिकारियों ने यह जानकारी सोमवार को दी. भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी माओवादी ने भी लोगों से चार दक्षिणी जिले कोरापुट, रायगढ़, कालाहांडी और कंधमाल में 10 अप्रैल को होने वाले मतदान का बहिष्कार करने की अपील की है.

कंधमाल जिले के वरिष्ठ मतदान अधिकारी ने बताया कि जिले के 10,000 जनजातीय मतदाताओं ने घोषणा की है कि इस बार वे वोट नहीं डालेंगे क्योंकि उन्हें आधारभूत सुविधाओं सड़क, बिजली, शिक्षा, पीने के पानी और स्वास्थ्य सेवा से महरूम रखा गया है.

उन्होंने बताया कि ये मतदाता कंधमाल लोकसभा और फुलबनी विधानसभा क्षेत्र में रहते हैं. इसी तरह नक्सल प्रभावित मलकानगिरी जिले के कोंडा रेड्डी समुदाय के लोगों ने भी उन्हें जनजाति का दर्जा न देने के खिलाफ चुनाव का बहिष्कार करते हुए विभिन्न जगह पोस्टर लगाए हैं.

जिला पुलिस अधीक्षक अखिलेश सिंह ने बताया, “उन्होंने अपने इलाके में पोस्टर के जरिए इसकी घोषणा की है.”

मलकानगिरी में 10 अप्रैल को चुनाव होगा. अखिलेश ने बताया कि कोंडा रेड्डी समुदाय ने 2009 में भी चुनाव का बहिष्कार किया था. राज्य के एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संबंधित जिलों में मतदाताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें.

Tags: , , , , ,