बाजार ने कम किये डीजल के दाम

Sunday, October 19, 2014

A A

डीजल

नई दिल्ली | एजेंसी: बाजार के हवाले करते ही डीजल के दाम 3.37 रुपये कम हो गये. हालांकि, बाजार कब तक डीजल के दाम कम रखता है यह आने वाले समय ही बताएगा. उल्लेखनीय है कि पहले डीजल की कीमत को प्रति लीटर 50 पैसे की दर से मासिक तौर पर बढ़ाया जा रहा था. जनवरी 2013 से लेकर अब तक 19 किश्तों में डीजल की दर में 11.81 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी थी. गौरतलब है कि शनिवार को केन्द्र सरकार ने डीजल मूल्य नियंत्रण मुक्त करने का फैसला किया. अब इसकी कीमत बाजार आधारित होगी. यह फैसला केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. इस बीच इंडियन ऑयल ने शनिवार आधी रात से डीजल कीमतों में 3.37 रुपये की कमी कर दी है.

शनिवार को वित्तमंत्री अरूण जेटली ने संवाददाताओं से कहा, “डीजल की कीमत अब बाजार आधारित होगी और लागत के आधार पर उपभोक्ताओं को उसकी कीमत अदा करनी होगी.”

उन्होंने कहा, “पेट्रोल मूल्य की तरह ही डीजल की कीमत अब बाजार से तय होगी. पिछले कुछ महीनों में डीजल की कीमत 50 पैसे प्रति लीटर बढ़ाई जाती रही है.”

जेटली के मुताबिक अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों और घरेलू मांग पर अब डीजल मूल्य निर्धारित होगी.

जेटली ने कहा, “डीजल की कीमत अब नीचे आएगी क्योंकि पिछले कुछ समय में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है.”

इंडियन ऑयल के अध्यक्ष बी.अशोक ने 18 अक्टूबर की आधी रात से डीजल की कीमतों में 3.37 रुपये की कमी की घोषणा की.

प्रति लीटर डीजल की कीमत दिल्ली में 58.97 रुपये, मुंबई में 67.26 रुपये, कोलकाता में 63.81 रुपये तथा चेन्नई में 62.92 रुपये हो गई है.

Tags: , , , , ,