जब राज कपूर ने कहा, मिल गया मेरा जोकर

Monday, August 4, 2014

A A

नत्थूदादा-छत्तीसगढ़

रायपुर | एजेंसी: छत्तीसगढ़ के नत्थूदादा ने छालीवुड से पहले बालीवुड में राजकपूर के साथ काम किया था. छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘राम बनाही जोड़ी’ के स्पेशल स्क्रीनिंग में मौजूद महज 2 फीट के 65 वर्षीय नत्थू दादा कहते हैं, “वह दिन मैं कभी नहीं भूल सकता, जब मेरी राज कपूर जी से पहली मुलाकात हुई थी. उन्होंने मुझे देखते ही कहा. वाह.. मिल गया मेरा जोकर. राज कपूर उस समय ‘मेरा नाम जोकर’ फिल्म की कॉस्टिंग कर रहे थे.”

बकौल नत्थू दादा, “जब दारा सिंह भिलाई आए हुए थे तो मैं भी उनसे मिलने गया था. तब मैं 17 साल का था. उन्होंने पूछा फिल्मों में काम करोगे और मैं उनके साथ हो लिया. मुझे बचपन से ही फिल्मों में काम करने का शौक था. मैंने मैट्रिक तक पढ़ाई की है.”

राजनांदगांव के नत्थूदादा रामटेके का कहना है, “आज हम सभी बौने बंधु पहचान को मोहताज हैं. अगर हमारा कोई राजनीति में होता तो हमारी स्थिति कुछ और होती.”

नत्थू दादा राज कपूर की मशहूर फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ सहित धर्मात्मा, छोटे मियां, अनजाने, कसमें वादे, जियो शान से के साथ बॉलीवुड की तकरीबन 150 फिल्मों में काम किया है.

वह कहते हैं, “मैं चाहता हूं कि मेरी हाइट के लिए मेरा नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो. इसके लिए मैं मुख्यमंत्री सहित सभी नेताओं और अधिकारियों से मिल चुका हूं, लेकिन मुझे अब तक किसी प्रकार की मदद नहीं मिली.”

नत्थू दादा कहते हैं, “अब भी मुझे फिल्मों में काम करने का बुलावा बॉलीवुड सहित छॉलीवुड से आता है, लेकिन अब शरीर साथ नहीं देता, इसलिए मैं नहीं जाता. मैं छत्तीसगढ़ी लोककला मंच से भी जुड़ा हुआ हूं. चंदैनी गोंदा और मोर गंवई गांव जैसे मंच के साथ मैं गांव-गांव में प्रस्तुति देता हूं.”

शासन, प्रशासन से किसी प्रकार की मिलने वाली मदद के बारे में जब नत्थू दादा से पूछा गया तो उन्होंने कहा, “कलाकार हमेशा मेहनत करके ही जीता है. मैं राजनांदगांव में चौपाटी में अब भी लोगों का मनोरंजन करता हूं. मैं शो पीस की तरह हूं, जिसके लिए मुझे निगम तनख्वाह देता है.”

निर्देशक अमित प्रधान और निमार्ता दिनेश कुकरेजा की छत्तीसगढ़ी फिल्म ‘राम बनाही जोड़ी’ बीते शुक्रवार को रिलीज हुई. यह पहला मौका है, जब बौने बंधु को मुख्य किरदार में लेकर कोई फिल्म बनी है. फिल्म में मुख्य किरदार दूज पटेल, जयेश राव, संतोष सारथी और रीमा सिंह निभाया है. फिल्म के बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है.

Tags: , , , , ,