सावधान: पेट्रोल की ऐसी होती है चोरी!

Saturday, May 28, 2016

A A

पेट्रोल-डी़ज़ल

रायपुर | सीजीखबर पड़ताल: अक्सर लोग पेट्रोल पंप पर ही पेट्रोल की चोरी की चर्चा करते रहते हैं. इसकी भी चर्चा होती है कि फलां पेट्रोल पंप पर मिलावटी मिलता है. परन्तु आप को जानकर आश्चर्य होगा कि आपके नज़रों के सामने ही आपको कम पेट्रोल-डीज़ल देकर पूरे पैसे वसूल कर लिये जाते हैं.

आपको पेट्रोल देने के पहले पंप पर काम करने वाला कर्मचारी सबसे पहले आप जितने रुपयों का पेट्रोल देना है उतने पर मीटर को सेट कर देता है फिर आपको ‘जीरो’ दिखाकर पेट्रोल डालना शुरु कर देता है.

यदि आप गौर से देखेंगे तो पायेंगे कि पेट्रोल पूरा होने के पहले ही कर्मचारी नोजल के ब्रेक को दबाने लगता है. इससे ऐसा प्रतीत होता है कि वह पेट्रओल डालने की गति को केवल धीमा कर रहा है ताकि वह छलक कर बाहर न गिर जाये.

दरअसल, यही वही ‘ट्रिक’ है जिसके माध्यम से पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को चूना लगाया जाता है. ब्रेक को दबाने से पेट्रोल तो कम गिरने लगता है परन्तु मीटर उसी गति से घूमता रहता है.

पड़ोसी राज्य में एक ऐसी ही चोरी पकड़ी गई है जहां नोजल को पूरी तरह से बंद करने के बाद भी मीटर घूमता रहता है. देखें कैसे-

इसलिये अब सावधान हो जाइये तथा अपने पेट्रोल की चोरी को रोकिये.

याद रखें-
*दरअसल मीटर में जितना रूपये का पेट्रोल फीड किया जाता है, नोजल का स्विच दबाने के बाद उतने ही रूपये का पेट्रोल अपने आप बाहर आ जाता है.

*नोजल का स्विच दबाने के बाद पेट्रोल भरते वक्त बीच में दोबारा स्विच दबाने की कोई जरुरत नहीं होती.

*जितने रूपये का पेट्रोल मीटर में फीड किया जाता है, नोजल से उतने रूपये का पेट्रोल निकलने पर स्वत: ही नोजल का स्विच बंद हो जाता है.

*लेकिन पेट्रोल पम्प पर काम करने वाले कर्मचारी पेट्रोल डालते समय नोजल का स्विच बंद कर देते हैं, जिससे मीटर तो लगातार चलता रहता है, लेकिन नोजल से पेट्रोल बाहर नहीं आता.

Tags: , , , , ,