छत्तीसगढ़ सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाया

Thursday, May 9, 2013

A A

रुपये

रायपुर: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य शासन के दो लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डी.ए.) आठ प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की हैजिससे ये दर एक नवम्बर 2012 से प्रचलित 72 प्रतिशत महंगाई भत्ते से बढ़कर 80 प्रतिशत हो गई है. इस फैसले से राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर हो गया है.

वित्त विभाग ने अध्यक्ष राजस्व मंडल सहित शासन के सभी विभागाध्यक्षों, संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को आदेश जारी कर राज्य शासन के कर्मचारियों के लिए दिनांक एक जनवरी 2013 से महंगाई भत्ते की नयी दरें लागू करने की जानकारी दी है. वित्त विभाग के अनुसार बढ़े हुए महंगाई भत्ते के भुगतान के लिए राज्य शासन पर लगभग दो सौ करोड़ रूपए का अतिरिक्त भार आएगा.

महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन (वेतन बैण्ड में वेतन और ग्रेड वेतन) के आधार पर की जाएगी और इसमें विशेष वेतन और व्यक्तिगत वेतन शामिल नहीं होगा. बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि का नगद भुगतान किया जाएगा. यह आदेश विश्व विद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (ए.आई.सी.टी.ई.) सहित कार्यभारित और आकस्मिकता से वेतन पाने वाले कर्मचारियों पर भी लागू होगा.

Tags: , , ,