छत्तीसगढ़ की सिटी बस सर्वश्रेष्ठ

Sunday, November 22, 2015

A A

सिटी बस-रायपुर

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की सिटी बस परियोजना को देश में सर्वश्रेष्ठ सिटी बस परियोजना माना गया है. इसके लिये छत्तीसगढ़ को पुरस्कृत किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि इस सिटी बस परियोजना के चलते छत्तीसगढ़ के लोगों को सार्वजनिक परिवहन के साधन उपलब्ध कराये गये हैं. केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ की समूह आधारित सिटी बस परियोजना को राष्ट्रीय पुरस्कार घोषित किया है.

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू इस महीने की 27 तारीख को नई दिल्ली में केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित शहरी यातायात सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सरकार को इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे. केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में यह घोषणा की. केन्द्र ने छत्तीसगढ़ की इस परियोजना को देश की सर्वश्रेष्ठ सिटी बस परियोजना के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना है.

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उपलब्धि के लिए राज्य सरकार के नगरीय प्रशासन और विकास मंत्री अमर अग्रवाल सहित उनके विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है.

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा राजधानी रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के छोटे-बड़े सभी शहरों में और उनके आस-पास के इलाकों में रहने वाले लाखों काम-काजी लोगों तथा छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए सिटी बस परियोजना की शुरूआत की है. इसके अन्तर्गत राज्य में नौ शहरी सार्वजनिक परिवहन सोसायटी का गठन किया गया है.

इन समितियों को 451 बसें स्वीकृत की गयी हैं. इनमें से अब तक 22 शहरों में 400 सिटी बसों का परिचालन शुरू हो गया है.

जिन क्लस्टर सिटी के लिए शहरी बस सेवा शुरू की गयी है. उनमें रायपुर, गोबरा नवापारा, महासमुन्द, बलौदाबाजार, धमतरी, दुर्ग-भिलाई, धमधा, राजनांदगांव, खैरागढ़, कवर्धा, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-नैला, चिरमिरी, अम्बिकापुर, जशपुर नगर, जगदलपुर, कोण्डागांव, कांकेर और दंतेवाड़ा शामिल हैं.

इन 22 क्लस्टर शहरों के साथ उनके आस-पास के शहरी और अर्ध शहरी क्षेत्रों को लिंक टाउन के रूप में जोड़कर सिटी बसों के फेरे लगाए जा रहे हैं. आम जनता को इससे काफी सुविधा मिल रही है.

Tags: , , ,