छत्तीसगढ़: बाल्को में छंटनी की तैयारी

Tuesday, September 15, 2015

A A

बालको balco

कोरबा | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में बाल्को प्रबंधन छंटनी की तैयारी कर रहा है. इसके लिये बाल्को प्रबंधन ने सहायक श्रम आयुक्त को पत्र लिखकर कर्मचारियों को बिना वेतन के अनिश्चित काल के लिये छुट्टी पर भेजने के बार में पत्र लिखा है. सहायक श्रम आयुक्त को लिये पत्र में बाल्को के एजीएम एचआर ने आर्थिक संकट का रोना रोया है.

इसी के साथ बाल्को प्रबंधन ने सीईओ रमेश नायर के कक्ष में घुसकर चूड़ी रखने वाले कर्मचारियों को शोकाज नोटिस थमा दिया है. इसके लिये सीटू के उपाध्यक्ष एस घोष तथा पांच महिला कर्मचारियों को नेटिस दिया गया है. जवाब से संतुष्ठ न होने पर आगे कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है. उधर पूर्व में निलंबित किये गये तीन कर्मियों को प्रबंधन ने वापस ले लिया.

बाल्को प्रबंधन की कार्यप्रणाली को लेकर कर्मियों का आक्रोश थमने की बजाय बढ़ते जा रहा है. शीट रोलिंग शाप एवं फाउंड्री शॉप को बंद करने पर रोजाना प्लांट के अंदर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. आंदोलनकारी अब अधिकारियों के कमरे में भी कब्जा जमाना शुरू कर दिए हैं, इससे प्रबंधन बौखला गया है और अब कर्मियों पर दमनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी देने लगा है.

प्लांट बंद किये जाने को लेकर सहायक श्रमायुक्त द्वारा बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में बाल्को कर्मचारी एकता मंच तथा प्रबंधन ने प्लांट बंद करने के संबंध में सभी यूनियन के प्रतिनिधियों को भी शामिल करने कहा. इस पर सहायक श्रमायुक्त विकास सरोदे ने औद्योगिक विवाद अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्रकरण सीज करते हुए 15 सितंबर को पुनः बैठक आयोजित की है.

Tags: , , , , , , ,