जोकोविक को हरा एंडी मरे बने विम्बलडन चैंपियन

Monday, July 8, 2013

A A

एंजी मरे

लंदन: एंडी मरे ने विश्व नंबर एक खिलाड़ी सार्बिया के नोवाक जोकोविक को हरा कर साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम विम्बलडन का पुरुष एकल खिताब अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ दूसरी वरीयता प्राप्त मरे 77 साल बाद पहले ऐसे ब्रिटिश खिलाड़ी बन गए हैं जिसे विम्बलडन में पदक हासिल हुआ हो. इससे पहले 1936 में फ्रेड पेरी ने यह खिताब जीता था.

रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में मरे ने जोकोविक को 6-4, 7-5, 6-4 के सीधे सेटों में पराजित किया. तीन घंटे 45 मिनट चले इस कड़े मुकाबले में मरे ने पहले सेट में दो बार सर्विस ब्रेक कर एक घंटे में सेट को अपने नाम किया. जोकोविक ने दूसरे सेट में बढ़िया खेल दिखाते हुए 4-1 की बढ़त ले ली थी लेकिन मरे ने फिर उनकी सर्विस ब्रेक करते हुए दूसरा सेट भी अपने नाम किया.

तीसरे सेट के पहले गेम में जोकोविक ने मरे की सर्विस ब्रेक करते हुए 4-2 की बढ़त बनाई, लेकिन मरे ने जोरदार खेल दिखाते अगले चारों गेम जीत यह ऐतिहासिक जीत दर्ज की. विम्बनडन का महिला खिताब फ्रांस की मारियन बार्तोली ने जीता था.

ये दोनों खिलाड़ी पिछले चार ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में से तीसरी बार फाइनल में आमने-सामने थे. मरे ने पिछले साल अमेरिकी ओपन में और जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जीत दर्ज की थी.

Tags: , , , , ,