ताज़ा खबरदेश विदेश

देश में पड़ोसी देशों से दोगुनी बेरोजगारी-राहुल गांधी

जयपुर | डेस्क : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर कहा है कि भारत में पाकिस्तान और बांग्लादेश से दोगुनी बेरोज़गारी है.

उन्होंने कहा कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार केंद्र में आती है तो एमएसपी की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी.

शनिवार को राजस्थान के धौलपुर से जारी हुई भारत जोड़ो न्याय यात्रा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा.

उन्होंने कहा, “हिंदुस्तान में पाकिस्तान और बांग्लादेश से दुगनी बोरोज़गारी है. ऐसा क्यों हुआ क्योंकि नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की, जीएसटी लागू की और जो छोटे व्यापार और कारोबार बंद हो गए जो सबसे अधिक रोज़गार देते थे.”

उन्होंने कहा, “आज भारत में हर सेक्टर में पांच लोगों की मोनोपोली है. अदानी को देश के सारे एयरपोर्ट, पोर्ट, पॉवर सेक्टर, पूरी की पूरी मार्केट उनके हाथ में दे दिया गया. हिंदुस्तान का पूरा का पूरा धन तीन चार पूंजीपतियों को पकड़ा दिया गया. इसका नतीजा क्या हुआ कि जो सबसे अधिक रोज़गार देने वाले छोटे कारोबार थे, वे बंद हो गए.”

उन्होंने कहा, “देश में कहीं भी चले जाइए देश के युवा बोरोज़गार सड़कों पर भटकते मिलेंगे. नरेंद्र मोदी जी ने 16 लाख करोड़ रुपये हिंदुस्तान के 10-15 पूंजीपतियों का माफ़ कर दिया लेकिन किसानों का एक रुपया माफ़ नहीं किया.”

उन्होंने किसानों की एमएसपी की मांग पर कहा, “किसानों की एक ही मांग है कि एमएसपी लागू की जाए. हमारा नाम अदानी अंबानी नहीं है, लेकिन हम सिर्फ़ सही दाम मांग रहे हैं. जैसे किसानों का अनाज तैयार होता है, एक्साइज ड्यूटी कम करके उनका दाम गिरा देते हैं और फिर दाम बढ़ा देते हैं. वो सिर्फ़ एमएसपी की मांग कर रहे हैं. बीजेपी के लोग कहते हैं एमएसपी नहीं मिलेगी. हमने घोषणापत्र में लिख दिया है कि अगर दिल्ली में हमारी सरकार आती है तो हम एमएसपी क़ानूनी गारंटी देंगे.”

राहुल गांधी ने देश की 73 प्रतिशत आबादी को हाशिए पर रखने और उनके साथ आर्थिक सामाजिक भेदभाव करने का मोदी सरकार पर आरोप लगाया.

error: Content is protected !!