गांधी की तरह काम कर रहे मोदी-गोयल

रायपुर | संवाददाता: केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना महात्मा गांधी से की है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने छुआ-छूत और वर्ग भेद को मिटाकर आजादी के आंदोलन में जिस प्रकार देशवासियों को संगठित किया था, ठीक उसी तरह श्री मोदी ‘सबका साथ-सबका विकास’ की भावना के अनुरूप देश के सभी लोगों को एक सूत्र में बांधकर आर्थिक आजादी के लिए भारत को विकास की राह पर तेजी से आगे ले जा रहे हैं.


केन्द्रीय खेल और युवा कल्याण राज्य मंत्री विजय गोयल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में राज्य सरकार और जिला प्रशासन द्वारा आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा- महात्मा गांधी ने हर गांव, हर शहर और मोहल्ले में सार्वजनिक स्वच्छता पर विशेष रूप से बल दिया था. उनके आदर्शो के अनुरूप श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के जरिए देशवासियों में स्वच्छता के प्रति अधिक से अधिक जागृति लाने का प्रयास किया है.

मोदी सरकार के तीन साल पर आयोजित कार्यक्रम में श्री गोयल ने कहा- छत्तीसगढ़ की रमन सरकार का लोक सुराज अभियान देश के हर राज्य के लिए अनुकरणीय है. देश के हर राज्य को इसे अपनाना चाहिए. डॉ. सिंह छत्तीसगढ़ की जनता को विभिन्न समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए काम कर रहे हैं.

श्री गोयल ने मोदी सरकार के तीन साल की प्रमुख उपलिब्धयों का जिक्र करते हुए कहा- प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देश को भ्रष्टाचार और काले धन से मुक्त करने का बीड़ा उठाया है. इस दिशा में नोटबंदी उनका एक ऐतिहासिक कदम रहा. पूरे देश ने उनका साथ दिया. नोटबंदी के प्रारंभिक दिनों में हुई कुछ असुविधाओं के बावजूद देशवासी ने प्रधानमंत्री के साथ खड़े रहे. श्री मोदी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान चलाया है. भ्रष्ट तरीके से सम्पत्ति अर्जित करने वाले लोगों पर छापे भी डाले जा रहे हैं. श्री मोदी पांच करोड़ गरीब महिलाओं को रसोई घरों के धुंए से मुक्ति दिलाने के लिए उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन वितरण का बड़ा अभियान शुरू किया है. मुद्रा योजना के तहत लोगों को व्यापार व्यवसाय के लिए आसान शर्तों पर ऋण दिलाया जा रहा है. किसानों के लिए फसल बीमा योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड योजना, कृषि सिंचाई योजना जैसी कई महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गयी है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी देश को नयी दिशा देने वाले प्रधानमंत्री हैं. मुख्यमंत्री ने कहा-गरीब परिवार का एक बेटा आज देश का प्रधानमंत्री है. श्री मोदी ने गरीबों के दुख दर्द को स्वयं महसूस किया है और उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने नेतृत्व में देश की आम जनता के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए अनेक योजनाओं की शुरूआत की है.

डॉ. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत छत्तीसगढ़ में अब तक 11 लाख गरीब परिवारों की महिलाओं को सिर्फ 40 रूपए में रसोई गैस कनेक्शन दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने बताया- इस योजना में राज्य सरकार प्रत्येक चयनित परिवार को 1800 रूपए और केन्द्र सरकार भी 1800 रूपए का अनुदान दे रही है. हितग्राही से सिर्फ 200 रूपए पंजीयन शुल्क लिया जाता है. इसमे से भी उसे 160 रूपए वापस कर दिए जाते हैं. इस प्रकार उज्ज्वला योजना में हमारी बहनों को रसोई गैस कनेक्शन सिर्फ 40 रूपए में मिल रहा है. इससे उन्हें रसोई घरों के धुंए से भी मुक्ति मिल रही है.

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने केन्द्र में कार्यभार संभालने के छह महीने के भीतर एक बड़ा निर्णय लेकर केन्द्रीय राजस्व में राज्यों की हिस्सेदारी 32 प्रतिशत से बढ़कार 42 प्रतिशत कर दी.

समारोह को प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और लोकसभा सांसद रमेश बैस ने भी समारोह को सम्बोधित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!