छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव: रायपुर से बृजमोहन, कोरबा से सरोज

रायपुर | संवाददाता : लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही भाजपा ने अपने 195 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. शनिवार को जारी इस सूची में वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी और गांधीनगर से गृहमंत्री अमित शाह का नाम शामिल है.

इसके अलावा छत्तीसगढ़ में लोकसभा की सभी 11 सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. राज्य में अभी नौ सीटों पर भाजपा का कब्जा है. लेकिन पार्टी ने राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडेय और दुर्ग के सांसद विजय बघेल को छोड़ कर सभी सीटों पर नए लोगों को अवसर दिया है.

इनमें तीन महिलाएं कोरबा से सरोज पांडेय, जांजगीर से कमलेश जांगड़े और महासमुंद से रूप कुमारी चौधरी शामिल हैं.

छत्तीसगढ़ में तीन महीने पहले हुए चुनाव में राजधानी रायपुर में कांग्रेस उम्मीदवार महंत रामसुंदर दास को 67,919 मतों के अंतर से हरा कर रिकार्ड बनाने वाले आठ बार के विधायक बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर लोकसभा से उम्मीदवार घोषित किया गया है.

बृजमोहन अग्रवाल अभी राज्य सरकार में मंत्री हैं.

हालांकि बृजमोहन अग्रवाल को राज्य की राजनीति से हटा कर केंद्र में ले जाने की पार्टी की रणनीति को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. बृजमोहन अग्रवाल के लिए भी मंत्री पद छोड़ कर सांसद का चुनाव लड़ने का फैसला आसान नहीं होगा.

एक ही समय में महापौर, विधायक और सांसद रहने का रिकार्ड बना चुकी दुर्ग की सुश्री सरोज पांडेय को पार्टी ने कोरबा से उम्मीदवार बनाया है. वे राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं और कोरबा की पालक भी रही हैं.

पिछले विधानसभा चुनाव के समय टिकट नहीं मिलने से नाराज हो कर कांग्रेस से भाजपा में शामिल होने वाले चिंतामणि महाराज को पार्टी ने सरगुजा से टिकट दिया है.

2019 में जिन लोगों ने लोकसभा का चुनाव जीता था, उनमें से सरगुजा से चुनाव जीत कर लोकसभा पहुंची रेणुका सिंह को केंद्र में मंत्री बनाया गया था. लेकिन पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने विधानसभा का चुनाव लड़ा और अब वे विधायक हैं.

इसी तरह बिलासपुर के सांसद अरूण साव अभी राज्य में उप मुख्यमंत्री हैं. कांकेर से लोकसभा चुनाव जीतने वाले विक्रम उसेंडी और रायगढ़ से लोकसभा चुनाव जीत कर पहुंची गोमती साय भी अब विधायक हैं.

error: Content is protected !!