कला

थर्ड जेंडर से प्रेम की फ़िल्म जॉयलैंड पर पाकिस्तान में हंगामा

मुंबई | डेस्क: थर्ड जेंडर से प्रेम पर आधारित पाकिस्तानी फ़िल्म जॉयलैंड पर पाकिस्तान में ही हंगामा मचा हुआ है.ऑस्कर के लिए नामांकित इस फ़िल्म का प्रमाण पत्र सेंसर बोर्ड ने रद्द कर दिया है.

हालत यहां तक पहुंच गई है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने जॉयलैंड की जांच के लिए एक कमेटी भी बना दी है. इस कमेटी में सरकार के आठ लोग शामिल हैं.

यह कमेटी इस बात की जांच करेगी कि ये फिल्म सामाजिक और नैतिक मूल्यों के ख़िलाफ़ तो नहीं है.

निर्देशक सायम सादिक़ की यह फ़िल्म 18 नवंबर से पाकिस्तान में प्रदर्शित होने वाली थी. लेकिन उससे पहले ही इसके प्रदर्शन की अनुमति रोक दी गई.

इस फिल्म को कान फिल्म महोत्सव में जूरी अवॉर्ड मिला था. इसके बाद इस फ़िल्म को ऑस्कर के लिए भी नामांकित किया गया.

अब जब फिल्म के प्रदर्शन की बारी आई तो इस पर विवाद शुरु हो गया.


फिल्म का विरोध करने वालों में शामिल जमात इस्लामी के सीनेटर मुश्ताक़ अहमद का कहना है कि उन्होंने जॉयलैंड फिल्म नहीं देखी लेकिन उन्हें पता चला है कि फिल्म में एक किन्नर के साथ प्रेम संबंध को दिखाया गया है.

उन्होंने कहा कि इस तरह एलजीबीटीक्यू के साथ प्रेम संबंध दिखाने से हमारे नैतिक मूल्य खराब होंगे. इस्लाम में इन सब को खराब माना गया है.

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ फ़िल्म सेंसर्स के चेयरमैन मोहम्मद ताहिर ने कहा कि फिल्म के प्रदर्शन से पहले काफी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

कुछ लोगों ने प्रदर्शन करने वाले सिनेमाघरों में आग लगाने और ट्रांसजेंडर पर हमले की बात कही थी.

मुश्ताक अहमद ने कहा कि फिल्म को लेकर आरोप है कि पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर बिल का समर्थन करने के लिए यह फिल्म बनाी गई है. इन सब कारणों से हमने सेंसर बोर्ड का सर्टिफिकेट वापस लेने का फैसला किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!