हिमाचल में भी गोबर खरीदेगी कांग्रेस की सरकार

नई दिल्ली | डेस्क : कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे ‘प्रतिज्ञा पत्र’ का नाम दिया है. इसमें छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोबर खरीदी का भी वादा किया गया है.

कांग्रेस ने घोषणापत्र में पेंशन योजना, महिलाओं, रेल परियोजना, बिजली आपूर्ति और मज़दूरों से जुड़ी घोषणाएं की हैं.

18 से 60 साल की महिलाओं को 1500 रुपये मासिक देने और न्यूतनम मज़दूरी 350 रुपये करने का वादा किया गया है.

घोषणापत्र में कहा गया है कि लोगों को 300 यूनिट मुफ़्त बिजली दी जाएगी. विद्युत योजनाओं की वजह से प्रभावित परिवार के कम से कम एक सदस्य को रोज़गार की 100 प्रतिशत गारंटी रहेगी.

कांग्रेस ने हिमाचल में जारी किया घोषणापत्र
कांग्रेस ने हिमाचल में जारी किया घोषणापत्र

इसी तरह गांव-गांव तक विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी. बिजली से चलने वाले चूल्हे को बढ़ावा देने के लिए नयी योजना लागू होगी.

घोषणापत्र में कहा गया है कि भानुपल्ली-बिलासपुर रेल परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूरा कराने के प्रयास किए जाएंगे. हिमाचल के बाग़बानों और किसानों की हर समस्या का समाधान करेंगे और उन्हें पूरा सहयोग दिया जाएगा.

घोषणापत्र में कहा गया है कि पुरानी पेंशन योजना लागू करेंगे और प्रमुखता से एक लाख रोज़गार देंगे. सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए विधवा, 40% से अधिक विकलांग एकल और असहाय श्रेणी में आने वाली महिलाओं की आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

कांग्रेस पार्टी ने वादा किया है कि पंचायतों में महिला मंडलों के भवन निर्माण के लिए बजट उपलब्ध करवाया जाएगा, उत्पीड़न के मामले में न्याय दिलवाने के लिए फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट खोले जाएंगे, 18 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे.

मनरेगा मज़दूरों की न्यूनतम दिहाड़ी 350 रुपये प्रतिदिन देने, कर्मचारियों के वेतन की विसंगतियां दूर करने के लिए एक कमेटी का गठन करने और आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए एक नई पारदर्शी नीति बनाने की बात भी कही गई है.

इस घोषणापत्र में बंद या बीमार उद्योग को मिलेगी विशेष पैकेज की सुविधा, सभी एचएससी, सीएचसी, पीएचसी में स्टाफ़, डॉक्टर और अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ़ की भर्ती करने का वादा भी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!