आज 5 राज्यों के चुनाव नतीजे

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: आज बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुच्चेरी के चुनाव नतीजे का ऐलान होगा. गुरुवार की सुबह से ही उनके निर्वाचन क्षेत्रों में मतों की गिनती शुरू हो जाएगी. निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने कहा, चार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों और मतपेटियों में बंद मतों की गिनती सुबह आठ बजे शुरू होगी एवं दोपहर बाद दो बजे तक चुनाव परिणाम आ जाएंगे. रुझान करीब 10 बजे से आने शुरू हो जाएंगे.

यदि मतदान के बाद हुए सर्वेक्षण सही निकले तो तरुण गोगोई (असम), ओमान चांडी (केरल) और एम. रंगास्वामी (पुदुच्चेरी) का सत्ता गंवाना तय है. ममता बनर्जी (पश्चिम बंगाल) और जे. जयललिता (तमिलनाडु) को मतदाता दूसरी बार पांच साल के लिए सत्ता सौंप सकते हैं.


असम में यदि सत्ता मिली तो भारतीय जनता पार्टी पूर्वोत्तर के राज्य में पहली बार सरकार बनाएगी. वहां वह 15 साल से सत्तारूढ़ कांग्रेस को हटाएगी.

वामदल पश्चिम बंगाल में भले ही सत्ता में वापसी नहीं करें लेकिन कांग्रेस के शासन वाले केरल में उनके आराम से सरकार बना लेने की संभावना है. सर्वेक्षणों के ये संकेत हैं.

करीबी मुकाबले के बावजूद अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से चुनावी भिड़ंत में कांग्रेस-द्रमुकगठबंधन भले ही तमिलनाडु में नहीं जीत पाए लेकिन सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार यह गठबंधन पुदुच्चेरी में अगली सरकार जरूर बना सकता है.

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ईवीएम के मतों की गिनती डाक के जरिए मिले मतों की गिनती के आधे घंटे बाद शुरू होगी.

असम में चुनाव चार अप्रैल से शुरू होकर दो चरणों में समाप्त हुए थे. पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव चार अप्रैल से शुरू होकर पांच मई को समाप्त हुए. इनमें एक माह से भी अधिक समय लगा.

केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में 16 मई को मतदान हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!