जॉर्डन की जेल में बंद हैं छत्तीसगढ़िया

नई दिल्ली | संवाददाता: छत्तीसगढ़ के दो लोग जॉर्डन में क़ैद हैं. दो छत्तीसगढ़िया लोगों के जेल में होने की यह जानकारी बुधवार को लोक सभा में सामने आई. इन दोनों पर चोरी का आरोप है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि दोनों छत्तीसगढ़िया कब से इस जेल में हैं.

निनोंग इरिंग, कलिकेश एन सिंहदेव और एपी जितेंद्र सिंह के सवाल के जवाब में विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने यह जानकारी दी कि पूरी दुनिया भर में 7983 भारतीय अलग-अलग जेलों में बंद हैं. इन लोगों पर चोरी, हत्या, अपहरण, मादक पदार्थों का व्यापार जैसे कई आरोप हैं.

आश्चर्यजनक है कि सबसे अधिक 2229 भारतीय सऊदी अरब में बंद हैं, जिन पर शराब, रिश्वत, वित्तीय धोखाधड़ी और सेंधमारी के आरोप हैं. इनमें 1361 पुरुष और 35 महिलायें हैं. 833 लोगों के बारे में सरकार के पास यह जानकारी भी नहीं है कि वे स्त्री हैं या पुरुष. संयुक्त अरब अमीरात का भी ऐसा ही हाल है, जहां 1628 भारतीय कैद हैं लेकिन इनके बारे में सरकार के पास कोई विवरण उपलब्ध नहीं है.

पड़ोसी देश नेपाल में 858 भारतीय कैद हैं. इसी तरह कुवैत की जेलों में 506 लोग हैं. मलेशिया की जेलों में बंद भारतीयों की संख्या 341 है, जबकि पाकिस्तान में 395 भारतीय कैद हैं.

error: Content is protected !!