छत्तीसगढ़रायपुर

रायपुर में 365 दिन में 311 रैलियां

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बीते 365 दिनों में कुल 311 रैलियां हुई. जिससे तंग आकर पुलिस-प्रशासन ने तात्यापारा चौक से शारदा चौक, जयस्तंभ चौक और शास्त्री चौक तक जीई रोड और एमजी रोड पर रैलियां सुबह 9 से रात 9 बजे तक बैन कर दिये हैं. जिले की सड़क सुरक्षा समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में इसी परेशानी पर घंटों चर्चा चली. इसके बाद कलेक्टर ओपी चौधरी और एसपी डा. संजीव शुक्ला ने सबकी सहमति से इन सड़कों पर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक जुलूस और रैलियों को बैन कर दिया. यह प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है.

इस फैसले पर और मंथन करने के लिए 20 फरवरी को प्रशासन ने संगोष्ठी रखी है, जिसमें हर व्यक्ति की इस बारे में राय ली जायेगी. प्रशासन और पुलिस ने पिछले दो महीने के दौरान शहर की व्यस्त सड़कों का सर्वे कराया था.

इस सर्वे में आजाद चौक से शास्त्री चौक तक जीई रोड का हिस्सा, मालवीय रोड और एमजी रोड के बारे में यह बात आई कि यहां से अगर हजार लोगों की रैली भी निकले तो उसके बाद से लगभग तीन घंटे तक आसपास के दो किमी दायरे की हर सड़क और गलियों में ढाई लाख से ज्यादा लोग परेशान हो रहे हैं.

सर्वे में अनुशंसा की गई थी कि इन सड़कों से किसी भी स्थिति में रैलियों को गुजरने की अनुमति नहीं दी जाये.

रायपुर के पुलिस अधीक्षक डा. संजीव शुक्ला ने बताया कि रायपुर में 1 जनवरी 2016 से 31 दिसंबर 2106 तक 311 रैली और जुलूस निकले थे. इनमें से सबसे ज्यादा 144 रैली और जुलूस कोतवाली से जयस्तंभ चौक होते हुये निकले थे.

इस वजह से कोतवाली चौक, मालवीय रोड, जयस्तंभ चौक, शारदा चौक, एमजी रोड और शास्त्री चौक का ट्रैफिक जाम हुआ. इस वजह से इन सड़कों पर जुलूस निकालना प्रतिबंधित किया गया है.

error: Content is protected !!