छत्तीसगढ़: 11 लाख को मिलेंगे मकान

रायपुर | संवाददाता: छत्तीसगढ़ में 11 परिवारों को पक्के मकान मिलेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ के आवास विहीन 11 लाख परिवारों को सरकार की ओर से पक्के मकान दिये जायेंगे. इनमें से 2 लाख परिवारों को इसी साल मकान दिलाने का लक्ष्य रखा गया है. मुख्यमंत्री रमन सिंह ने रविवार दोपहर राजधानी रायपुर के रिंग रोड क्रमांक-एक स्थित इंद्रप्रस्थ कालोनी में दो हजार 416 परिवारों के लिए फ्लैट्स के आवासीय प्रोजेक्ट का भूमि पूजन करते हुए यह जानकारी दी.

उल्लेखनीय है कि ये फ्लैट्स प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रायपुर विकास प्राधिकरण द्वारा बनवाये जायेंगे. इनमें से 1472 फ्लैट्स आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिये और 944 फ्लैटस निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिये होंगे. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रतीक स्वरूप कुछ हितग्राही परिवारों को इन मकानों का आवंटन प्रमाण पत्र भी सौंपा.


मुख्य अतिथि की आसंदी से भूमि पूजन समारोह में डॉ. रमन सिंह ने कहा कि जिन्हें मकानों का आवंटन पत्र मिला है, उनके चेहरे पर खुशी देखकर लगा कि मकान व्यक्ति के जीवन की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक बड़ी जरूरत है. इससे व्यक्ति के जीवन में और उसकी सोच में बदलाव आता है. इसी बात को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आवासविहीन परिवारों के मकान के सपने को साकार करने के लिए बड़ी योजना बनाई है. इसके अंतर्गत देशभर में 2 करोड़ परिवारों के लिये मकानों की व्यवस्था की जा रही है.

रमन सिंह ने आगे कहा छत्तीसगढ़ में भी हम लोगों ने पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय विकास विभाग और रायपुर विकास प्राधिकरण जैसी संस्थाओं के जरिये प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की शुरूआत कर दी है. राज्य के एक-एक गांव और एक-एक शहर में ऐसे परिवारों को चिन्हांकित किया जा रहा है, जिनके पास स्वयं के पक्के मकान नहीं है. प्रधानमंत्री आवास योजना में ऐसे परिवारों को उस कीमत में मकान दिलाये जा रहे हैं, जो गरीब व्यक्ति की पहुंच में हो. आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले सके, ऐसे प्रयास किये जा रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!