छत्तीसगढ़

बजट सत्र 5 फरवरी से, मिलेगा चुनावी बजट

रायपुर। डेस्क: विधानसभा का बजट सत्र 5 फरवरी से शुरू होगा. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है.5 फरवरी से 28 फरवरी के बीच 17 बैठकें होंगी. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों ही चुनावी रिहर्सल के हिसाब से सदन में उतरेंगे. सत्ता पक्ष की ओर से शॉर्ट टर्म की लोक-लुभावन योजना पेश की जा सकती है, जिससे आचार संहिता लागू होने से पहले ही क्रियान्वयन प्रारंभ किया जा सके. फरवरी माह में ही बजट सत्र पूरा करने के पीछे यही उद्देश्य बताया जा रहा है. सत्र में 55 लाख मोबाइल बांटने के लिए भी बजट प्रावधान किया जाएगा.
किसानों को धान का बोनस बांटने के लिए भी राशि स्वीकृत की जाएगी. इसी तरह सरकार कुछ और आकर्षक योजना ला सकती है, जिससे मतदाताओं को लुभाया जा सके. इसके विपरीत विपक्ष की कोशिश आक्रामक रहने की होगी. हालांकि ज्यादातर राजनीतिक मुद्दे होने के आसार हैं, क्योंकि चुनाव से पहले विपक्ष के विधायक भी अनुदान मांगों में सभी मंत्रियों से ज्यादा से ज्यादा राशि स्वीकृत कराने की कोशिश करेंगे, जिससे वे भी चुनाव में अपने वोटरों को उपब्धियां गिना सकें.
सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार दूसरे हफ्ते में बजट जारी कर सकती है. केंद्र सरकार की ओर से एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा.
इसके बाद राज्य सरकार के पास इतना समय रहेगा कि केंद्र की ओर से जो प्रावधान किए जाएंगे, उसे आगे बढ़ाने की योजना लाई जा सके.
आम बजट में छत्तीसगढ़ समेत जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां के लिए घोषणाएं की जा सकती हैं.

error: Content is protected !!