देश विदेश

नरेंद्र मोदी कौन हैं, देखिये लोगों ने क्या कहा

नई दिल्ली | संवाददाता: नरेंद्र मोदी कौन हैं, इस सवाल के दिलचस्प जवाब आ रहे हैं.जाहिर है, भारत से नहीं. यूट्यूबर रिक्शावाली ने भारत से कोई आठ हज़ार किलोमीटर दूर स्पेन के एक द्वीपसमूह इबीसा में जा कर लोगों को नरेंद्र मोदी की तस्वीर दिखाई और उनसे पूछा कि क्या वो इस शख्श को पहचानते हैं ? जवाब बेहद दिलचस्प आये हैं.

मीडिया में प्रचार-प्रसार पर अरबों रुपये खर्च करके दुनिया भर में चर्चित हुये नरेंद्र मोदी का योग करना इस द्विप के लोगों को भा गया. हालांकि इस यूट्यूबर रिक्शावाली ने एक खास समूह के लोगों को ही चुना था. लेकिन उनके जवाब दिलचस्प थे.

एक बड़े वर्ग का मानना है कि यह वीडियो प्रायोजित है लेकिन मोदी के समर्थकों का दावा है कि मोदी ने पिछले तीन सालों में दुनिया भर में जितने देशों की यात्रायें की हैं, उतनी यात्रा इस धरती पर किसी दूसरे राजनेता ने नहीं की है. यही कारण है कि उन यात्राओं और मोदी के भाषण से दुनिया भर में मोदी की एक अलग पहचान बनी है.

स्पेन में एक व्यक्ति ने मोदी की तस्वीर दिखाये जाने पर कहा-वेरी पावरफुल पर्सन तो एक व्यक्ति ने तो नारा ही लगा दिया- ‘हर-हर मोदी, घर-घर मोदी.’ एक व्यक्ति का कहना था कि मोदी अमरीका के प्रधानमंत्री डोनाल्ड ट्रंप से अधिक ताकतवर हैं और उन्हें ट्रंप को हटाना चाहिये.

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी निकले जिन्हें मोदी के बारे में नहीं पता था. उन्होंने भारतीय यूट्यूबर रिक्शावाली को देख कर अनुमान लगाया कि वह महात्मा गांधी की तस्वीर ले कर घूम रही होगी. इसलिये मोदी की तस्वीर देख कर उसने मोदी को गांधी कह दिया.

error: Content is protected !!