देश विदेश

व्हाइट हाऊस किसका ?

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: इस बार व्हाइट हाऊस में कौन जा रहा है? अमरीकी राजनीतिक दलों के चुनाव चिन्ह के अनुसार ‘गधा’ या ‘हाथी’? जी हैं, अमरीकी रिपब्लिकन पार्टी का चुनाव चिन्ह है ‘हाथी’ तथा डेमोक्रेट का चुनाव चिन्ह है ‘गधा’. भारतीय लिहाज से यदि पूछा जाये तो कही पूछना पड़ेगा कि इस बार कौन ‘गधा’ या ‘हाथी’?

भारत में तो राजनीतिक दल चुनाव चिन्ह की ही सबसे ज्यादा प्रचार करते हैं. क्योंकि मतदान के समय इसी चिन्ह पर वोट डालने की अपील की जाती.

भईया, थोड़ा ‘हाथ’ को देख लेना. अपना निशान ‘कमल’ है भूलना नहीं. कम्युनिस्ट तो ‘हंसिया-हथौड़े’ पर वोट डालने की अपील करते नजर आते हैं.

वहीं, पोस्टरों में लालू प्रसाद यादव ‘लालटेन’ लिये तथा अखिलेश यादव ‘साइकल’ पर सवार दिखते हैं.

यूपी में चले जाइये तो ‘साइकिल’, बिहार में ‘हाथी’, पश्चिम बंगाल में ‘तीन पत्ती’. हां, बहुजन समाज पार्टी का चुनाव चिन्ह भी ‘हाथी’ ही है.

पहले जनसंघ वाले ‘दिया-बाती’ पर वोट डालने की अपील करते थे तो कांग्रेस वाले ‘गाय-बछड़े’ पर. जनता पार्टी का चुनाव चिन्ह ‘हलधर किसान’ हुआ करता था.

भारत में तो नारे भी चुनाव चिन्ह के आधार पर गढ़े जाते हैं. मसलन, “जात पर न पात पर, मुहर लगेगी हाथ पर”. भाजपा नारा देती है, “लालकिले पर कमल निशान, मांग रहा है हिन्दुस्तान”. वैसे कम्युनिस्ट दावा करते हैं कि यह मूल रूप से उनका नारा रहा है- “लालकिले पर लाल निशान मांग रहा है हिन्दुस्तान”.

बात हो रही थी अमरीकी चुनाव की. डेमोक्रेटिक पार्टी के 1928 के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे एंड्रयू जैकसन. चूंकि विपक्षी उन्हें डौंकी के नाम से पुकारते थे इसलिये उन्होंने उसी ‘गधे’ का कार्टून अपने प्रचार के लिये इस्तेमाल किया था. बाद में यही ‘गधा’ उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह बन गया.

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के चुनावी प्रचार में एक राज्य में ‘हाथी’ का इस्तेमाल उनके प्रचार के लिये किया गया था. हाथी से तात्पर्य शक्ति से था. बाद में यही ‘हाथी’ उनका चुनाव चिन्ह बन गया.

बताया जा रहा है कि इस बार दोनों के बीच में कांटे की टक्कर है. सोशल मीडिया पर भी #Election2016 हैशटैग ट्रेंड कर रहा है. इस हैशटैग पर करीब 4.47 लाख ट्वीट किये गये हैं.

error: Content is protected !!