ट्रंप-पुतिन ने ‘महाप्रलय’ नजदीक लाया

नई दिल्ली | समाचार डेस्क: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा पुतिन की जोड़ी कमायत को और नजदीक ला दिया है. दुनिया में ‘महाप्रलय’ आने का समय बताने वाली प्रतीतात्मक घड़ी ‘डूम्स डे क्लॉक’ का समय वैज्ञानिको 30 सेकेंड आगे कर दिया है. इस तरह से वैज्ञानिकों ने ‘महाप्रलय’ आने का समय आधी रात से ढाई मिनट पहले तय किया है. दरअसल, हीरोशिमा-नागासाकी में परमाणु हमलें के बाद से इसका प्रकाशन किया जा रहा है.

अकादमिक पत्रिका ‘बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स’ से जुड़े वैज्ञानिकों ने गुरुवार को डूम्स डे क्लॉक में वक्त को 30 सेकंड और पहले कर दिया. इसका उद्देश्य न्यूक्लियर और नरसंहार के दूसरे हथियारों, क्लाइमेंट चेंज, नई तकनीक, बीमारियों आदि की वजह से वैश्विक सुरक्षा पर पड़ने वाले खतरों का अध्ययन करना है.


माना जा रहा है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कयामत यानी प्रलय के दिन को और करीब ला दिया है. इस काम में रूस के राष्ट्रपति की भी भागीदारी है. ट्रंप के न्यूक्लियर हथियारों और क्लाइमेट चेंज के मुद्दे को लेकर दिये गए बयानों से दुनिया असुरक्षित हुई है. यह दावा वह मैगजीन कर रही है, जिसमें दुनिया के दिग्गज वैज्ञानिकों ने ‘डूम्स डे क्लॉक’ यानी प्रलय के दिन की घड़ी की बातें की हैं.

‘डू्म्स डे क्लॉक’ बताती है कि मानव इस ग्रह को खत्म करने के कितने करीब है. इससे पहले इस घड़ी के समय में साल 2015 में फेरबदल किया गया था. तब आधी रात के 12 बजे के समय को 3 मिनट पहले कर कर खिसका दिया गया था.

इससे पहले किये गए बदलाव में समय को 5 मिनट पहले किया गया था. अब वैज्ञानिकों ने प्रलय के दिन का नया वक्त तय किया गया है, जोकि आधी रात से ढाई मिनट पहले यानी 30 सेकंड और करीब आ गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!