वर्ल्डफ्लोट ने फेसबुक को पछाड़ा

Saturday, October 5, 2013

A A

वर्ल्ड फलोट नया साइट है

नई दिल्ली | एजेंसी: सोशल नेटवर्किंग साइट ‘वर्ल्डफ्लोट’ ने समाचार वीडियो सर्च करने की नई सुविधा शुरू की है. इसके साथ ही यह भारतीय सोसल नेटवर्किंग साइट वर्ल्डफ्लोट अपने उपयोगकर्ताओं को वीडियो के जरिए समाचारों से स्वत: अपडेट रखने के मामले में फेसबुक सहित तमाम वैश्विक सोशल नेटवर्किंग साइटों से आगे निकल गई है. वर्ल्डफ्लोट द्वारा प्रदान किए गए वाच वीडियो विकल्प के माध्यम से वर्ल्डफ्लोट के उपयोगकर्ता अब पूरे विश्व के समाचार, दूसरी घटनाओं एवं मनोरंजन का सीधा प्रसारण देख सकेंगे.

वेबसाइट ‘वल्र्डफ्लोट डॉट कॉम’ के संस्थापक पुष्कर माहटा ने बताया कि दिसंबर तक वर्ल्डफ्लोट की कीमत 6,000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगी, और उन्होंने वीडियो सर्च की नवीन सुविधा शुरू होने के बाद नेटवर्किं ग साइट के उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा होने का पूरा भरोसा भी जताया.

माहटा ने कहा, “वीडियो सर्च की सुविधा से युक्त वल्र्डफ्लोट का नया सर्च इंजन भारत में अपनी तरह का एकदम अलहदा सर्च इंजन होगा. सोशल नेटवर्किं ग के साथ-साथ सर्च इंजन की सुविधा प्रदान करने वाली देश में कोई दूसरी साइट नहीं है. यह सर्च इंजन अपने उपयोगकर्ताओं को स्वचालित विधि से पूरी दुनिया के स्रोतों से समाचार उपलब्ध कराएगी.”

माहटा ने बताया कि वर्ल्डफ्लोट ने हाल ही में अपने तीन करोड़ उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल और याहू की तरह खबरें, सूचनाएं एवं तस्वीरें सर्च करने की सुविधा शुरू की. ऐसा करने वाली वर्ल्डफ्लोट विश्व की पहली सोशल नेटवर्किंग साइट भी बनी. समाचार एवं तस्वीरें सर्च की सुविधा वाले इस वर्ग में ही वर्ल्डफ्लोट ने समाचार वीडियो सर्च करने की सुविधा भी शुरू की है.

अब तक सीएनएन, बीबीसी, एनडीटीवी जैसे समाचार चैनल ही अपने आधिकारिक वेबसाइटों पर समाचारों के सीधे प्रसारण की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन वर्ल्डफ्लोट की इस नई सुविधा के जरिए अब इसके उपयोगकर्ता अपने सोशल नेटवर्क से जुड़े रहने के साथ-साथ विश्व के सभी समाचार चैनलों पर प्रसारित होने वाले समाचारों का सीधा प्रसारण देख सकेंगे. ऐसी सुविधा प्रदान करने वाली वर्ल्डफ्लोट विश्व की पहली सोशल नेटवर्किंग साइट भी बन गई है.

माहटा के अनुसार, वर्ल्डफ्लोट भारत में फेसबुक के बाद सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बन चुकी है. उन्होंने कहा कि फेसबुक जहां अपने उपयोगकर्ताओं को समाचारों के सीधे प्रसारण की सुविधा प्रदान नहीं करता, वहीं वर्ल्डफ्लोट अपने उपयोगकर्ताओं को फेसबुक के समान सोशल नेटवर्किंग की सुविधा, गूगल एवं याहू के समान सर्च इंजन की सुविधा और अब समाचारों के सीधे प्रसारण की सुविधा प्रदान कर इंटरनेट पर उपलब्ध प्रमुख सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध करने की ओर अग्रसर है.

भारतीय नेटवर्किंग साइट ‘वर्ल्डफ्लोट डॉट कॉम’ की शुरुआत पिछले वर्ष जून में हुई. वर्ल्डफ्लोट का दावा है कि इसके 62 देशों में करीब तीन करोड़ उपयोगकर्ता हैं. इनमें से ज्यादातर उपयोगकर्ता भारत में ही हैं.

Tags: ,